भीषण शीतलहर की चपेट में समूचा उत्तर भारत, अगले 4-5 दिन राहत के आसार नहीं

भीषण शीतलहर की चपेट में समूचा उत्तर भारत, अगले 4-5 दिन राहत के आसार नहीं

प्रेषित समय :10:53:51 AM / Sat, Jan 7th, 2023

दिल्ली. इन दिनों समूचा उत्तर भारत भीषण शीतलहर की चपेट में है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि आज से उत्तर-पश्चिम भारत में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण ठंड से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं. लेकिन आज भी कई राज्यों में कोल्ड डे जैसी स्थिति है. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश सहित पूरा उत्तर भारत के कई राज्यों में शीतलहर का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 4-5 दिनों इन राज्यों में तक ऐसी ही स्थिति रहेगी.

दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप जारी है. यहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4-5 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके अलावा बहुत अधिक घना कोहरा छाए रहने की भी संभावना है. विजिबिलिटी 10 मीटर तक दिख सकती है. खराब मौसम के कारण दिल्ली एयरपोर्ट ने फॉग अलर्ट जारी कर दिया है.

मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति जारी रह सकती है. इसके अलावा मौसम विभाग ने तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर हल्की बारिश की संभावना जताई है. वहीं हिमाचल प्रदेश में जबरदस्त हिमपात का अनुमान है. वहीं राजस्थान में भी कड़ाके की ठंड का दौर जारी है. राज्य में कई जगहों पर पारा शून्य तक गिर गया. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार यानी आज से लोगों को शीतलहर के प्रकोप से थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में शीतलहर की स्थिति गंभीर है और राज्य में अगले तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है. हरियाणा और पंजाब में भी ठंड का कहर जारी है. दोनों राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. वहीं आज भी दोनों राज्यों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. जम्मू-कश्मीर में हालत और ज्यादा गंभीर है. यहां तापमान माइनस 1 डिग्री पहुंच गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

UP में शीतलहर का कहर: कानपुर में पिछले 24 घंटे में हार्ट अटैक और ब्रेनहैम्रेज से 25 की मौत

मौसम विभाग ने जारी किया उत्तर और मध्य भारत के लिए गंभीर शीतलहर का अलर्ट

शीतलहर की चपेट में जबलपुर, दिन के तापमान में भी गिरावट..!

मौसम: अगले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत में छाएगा घना कोहरा, जारी रहेगी शीतलहर

MP में शीतलहर- जबलपुर, भोपाल सहित तीन शहरों में रहा तीव्र शीतल दिन

Leave a Reply