पूरी दुनिया में भारत के ब्रांड एंबेसडर हैं प्रवासी भारतीय: प्रधानमंत्री मोदी

पूरी दुनिया में भारत के ब्रांड एंबेसडर हैं प्रवासी भारतीय: प्रधानमंत्री मोदी

प्रेषित समय :13:29:12 PM / Mon, Jan 9th, 2023

इंदौर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का शुभारंभ किया. सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी कायज़्क्रम के विशिष्ट अतिथि और गयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली प्रमुख अतिथि के रूप में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में शामिल हुए. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि 4 वर्षों के बाद प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन इतने भव्य स्वरूप में हो रहा है. अपनों से आमने-सामने की मुलाकात और आमने-सामने की बात का अलग ही आनंद होता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लोग कहते हैं इंदौर एक शहर है, मैं कहता हूं इंदौर एक दौर है.  यह वह दौर है जो समय से आगे चलता है, फिर भी विरासत को समेटे रहता है. यहां काफी कुछ है, जो आपकी इस यात्रा को अविस्मरणीय बनाएगा. पास ही में महाकाल के महालोक का दिव्य और भव्य विस्तार हुआ है. आशा करता हूं कि आप सब वहां जाकर भगवान महाकाल का आशीर्वाद भी लेंगे. अद्भुत अनुभव का हिस्सा भी बनेंगे. वैसे हम सभी जिस शहर में है, वह अपने अद्भुत खानपान के लिए मशहूर है.

उन्होंने कहा कि इंदौर ने स्वच्छता के क्षेत्र में अलग पहचान साबित की है. खाने-पीने के लिए अपन का इंदौर देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लाजवाब है. यहां पोहे का पैशन, कचोरी, समोसे, शिकंजी जिसने भी इसे चखा, उसके मुंह का पानी नहीं रुका, जिसने इसे चखा, उसने कहीं और मुड़कर नहीं देखा. इंदौर में 56 दुकान, सराफा प्रसिद्ध है ही. इंदौर स्वच्छता के साथ-साथ स्वाद की राजधानी भी है. मुझे यकीन है कि आप यहां के अनुभव नहीं भूलेंगे, औरों को भी यहां आने को कहेंगे.

पीएम मोदी ने कहा यहां उपस्थित प्रत्येक प्रवासी भारतीय ने अपने-अपने क्षेत्र में अभूतपूवज़् सफलता हासिल की है. मुझे खुशी है कि प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन मध्य प्रदेश में किया जा रहा है, जिसे भारत का हृदय भी कहा जाता है. मध्य प्रदेश में मां नर्मदा का जल, यहां के जंगल, आदिवासी परंपरा और यहां का अध्यात्म आपकी यात्रा को अविस्मरणीय बनाएगी. मैं सभी भारतीय प्रवासियों को भारत का ब्रांड एंबेसडर कहता हूं. भारत के ब्रांड एंबेसडर के रूप में आपकी भूमिका विविध है. आप मेक इन इंडिया, योग, हस्तशिल्प उद्योग और साथ ही भारतीय मिलेट्स के ब्रांड एंबेसडर हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि हमने कुछ महीने पहले भारत की आजादी के 75 साल मनाए थे. हमारे स्वतंत्रता संग्राम को प्रदर्शित करने वाली डिजिटल प्रदर्शनी यहां आयोजित की गई है और यह गौरवशाली युग को फिर से आप सबके सामने लाती है. स्वदेशो भुवनत्रयम् अर्थात हमारे लिए पूरा संसार ही हमारा स्वदेश है, मनुष्य मात्र ही हमारा बंधु-बांधव है. इसी वैचारिक बुनियाद पर हमारे पूर्वजों ने भारत के सांस्कृतिक विस्तार को आकार दिया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत को आशा और जिज्ञासा की दृष्टि से देखा जा रहा है. वैश्विक मंच पर भारत की आवाज सुनी जा रही है. भारत इस साल के जी20 का मेजबान भी है. हम इसे केवल एक कूटनीतिक घटना नहीं बनाना चाहते, बल्कि लोगों की भागीदारी का कार्यक्रम बनाना चाहते हैं. भारत में न केवल एक ज्ञान केंद्र बनने की क्षमता है बल्कि हुनरमंदों की राजधानी भी है. हमारे युवाओं में काम के प्रति कौशल, मूल्य और ईमानदारी और दृढ़ संकल्प है. हमारी हुनरमंदों की पूंजी दुनिया का ग्रोथ इंजन बन सकती है. दुनिया के अलग-अलग देशों में जब भारत के लोग एक कॉमन फैक्टर की तरह दिखते हैं, तो वसुधैव कुटुंबकम् की भावना के साक्षात् दर्शन होते हैं. दुनिया के किसी एक देश में जब भारत के अलग-अलग प्रान्तों और अलग-अलग क्षेत्रों के लोग मिलते हैं, तो एक भारत, श्रेष्ठ भारत का सुखद अहसास होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होगें PM नरेन्द्र मोदी, दिल्ली जाकर CM ने किया आमंत्रित

इंदौर पहुंचे 900 एनआरआई, विदेश मंत्री एस जयशंकर और विदेश राज्यमंत्री ने तैयारियों का जायजा लिया

मोदी कैबिनेट ने नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन को दी मंजूरी, 19,744 करोड़ रुपए खर्च करेगी सरकार

नोटबंदी पर मोदी सरकार के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने ठहराया सही, कहा- नहीं हुई कोई गड़बड़ी

कर्तव्य पथ पर पीएम मोदी: मां को अंतिम विदाई देने के बाद पश्चिम बंगाल को दी कई सौगातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन का आज सुबह निधन, सौ वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

Leave a Reply