देश के अनेक इलाकों में कोहरे के कारण शून्य हुई विजिबिलिटी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

देश के अनेक इलाकों में कोहरे के कारण शून्य हुई विजिबिलिटी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

प्रेषित समय :14:32:32 PM / Mon, Jan 9th, 2023

दिल्ली. उत्तर भारत जबरदस्त कोहरे और ठंड की चपेट में है. कई जगहों पर विजिबिलिटी लगभग शून्य हो गई है. भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, पंजाब और हरियाणा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग का कहना है कि इन राज्यों में अभी कोहरे और शीतलहर से छुटकारा नहीं मिलेगा. दिल्ली-एनसीआर में तो कोहरे ने वाहनों की रफ्तार धीमी कर दी है. कई जगहों पर विजिबिलिटी 25 मीटर से भी कम दर्ज की गई है. ठंड के प्रकोप को देखते हुए दिल्ली और उत्तर प्रदेश में स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे की चादर छाई हुई है. कुछ इलाकों में विजिबिलिटी 25 मीटर के आसपास आंकी गई है. घने कोहरे की वजह से लोग पार्किंग लाइट जलाकर सफर करने को मजबूर हैं. पंजाब में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विज्ञान विभाग ने सैटेलाइट इमेजरी के जरिए बताया है कि कोहरे की परत पंजाब और उससे सटे उत्तर-पश्चिम राजस्थान से हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार तक फैली हुई है.

मौसम विज्ञान विभाग ने कुछ स्थानों पर कृषि, पशुधन, जल आपूर्ति, परिवहन और बिजली क्षेत्र पर प्रभाव पडऩे की चेतावनी दी है. मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने से ठंड लग सकती है और किसी को कंपकंपी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, जो इस बात का पहला संकेत है कि शरीर गर्मी खो रहा है और घर के अंदर रहना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भीषण शीतलहर की चपेट में समूचा उत्तर भारत, अगले 4-5 दिन राहत के आसार नहीं

UP में शीतलहर का कहर: कानपुर में पिछले 24 घंटे में हार्ट अटैक और ब्रेन हेमरेज से 25 की मौत

मौसम विभाग ने जारी किया उत्तर और मध्य भारत के लिए गंभीर शीतलहर का अलर्ट

शीतलहर की चपेट में जबलपुर, दिन के तापमान में भी गिरावट..!

मौसम: अगले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत में छाएगा घना कोहरा, जारी रहेगी शीतलहर

Leave a Reply