मौसम विभाग का हिमालय में भारी बर्फबारी का अलर्ट, कड़ाके की ठंड से राहत दिलाएगा पश्चिमी विछोभ

मौसम विभाग का हिमालय में भारी बर्फबारी का अलर्ट, कड़ाके की ठंड से राहत दिलाएगा पश्चिमी विछोभ

प्रेषित समय :09:38:18 AM / Tue, Jan 10th, 2023

दिल्ली. पिछले कुछ दिनों से भीषण शीतलहर की चपेट में रहे उत्तर भारत को कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटे के बाद उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में शीतलहर के प्रकोप में कमी आ सकती है. जबकि इस दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे के बने रहने की संभावना है. इसके बाद कोहरा घटने की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है.

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में, उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों और मध्य प्रदेश के आसपास के उत्तरी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है. हालांकि पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य, पश्चिम और इससे सटे उत्तर प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. हरियाणा के नारनौल में सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा कि एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसके 10 जनवरी की रात से पश्चिमी हिमालयी इलाके और 11 जनवरी से उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को प्रभावित करने की संभावना है. जिससे यहां कई जगहों पर बारिश और बर्फबारी हो सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण 13 जनवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में काफी व्यापक बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार इसी समय के दौरान पंजाब, हरियाणा और आसपास के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में भी हल्की वर्षा होने की संभावना है. 12 जनवरी को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कुछ जगहों पर गरज के साथ गरज के साथ बिजली और ओला गिरने की भी संभावना है. अगले दो दिनों के दौरान पूर्व और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है. इसके बाद धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. जबकि गंगा के मैदानी इलाकों में सतह के पास हल्की हवाओं और उच्च नमी की बने रहने के कारण पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में रात और सुबह के दौरान कई जगहों पर घना कोहरा जारी रहने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भीषण शीतलहर की चपेट में समूचा उत्तर भारत, अगले 4-5 दिन राहत के आसार नहीं

UP में शीतलहर का कहर: कानपुर में पिछले 24 घंटे में हार्ट अटैक और ब्रेन हेमरेज से 25 की मौत

UP में शीतलहर का कहर: कानपुर में पिछले 24 घंटे में हार्ट अटैक और ब्रेनहैम्रेज से 25 की मौत

शीतलहर की चपेट में जबलपुर, दिन के तापमान में भी गिरावट..!

मौसम विभाग ने जारी किया उत्तर और मध्य भारत के लिए गंभीर शीतलहर का अलर्ट

Leave a Reply