देश में दशकों तक करोड़ों छोटे किसान हर सुख-सुविधा से वंचित रहे: प्रधानमंत्री मोदी

देश में दशकों तक करोड़ों छोटे किसान हर सुख-सुविधा से वंचित रहे: प्रधानमंत्री मोदी

प्रेषित समय :14:36:43 PM / Thu, Jan 19th, 2023

यादगीर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के दौरे पर हैं. यहां उन्होंने कलबुर्गी और यादगीर जिलों में 10,800 करोड़ रुपये की सिंचाई, पेयजल और सड़क विकास से जुड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोडेकल में जल जीवन मिशन के तहत यादगिरी बहु-ग्राम पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखी. योजना के तहत 117 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा. 2,050 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली इस परियोजना से 700 से अधिक ग्रामीण बस्तियों और यादगिरि जिले के तीन कस्बों के लगभग 2.3 लाख घरों को पीने योग्य पानी उपलब्ध होगा.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोस्तो आपका आशीर्वाद ही हमारी ताकत है! यादगिरि का एक महान इतिहास है, और इसमें अद्भुत स्मारक हैं और समृद्ध संस्कृति और परंपराएं हैं. इस जगह पर राजा वेंकटप्पा नायक का महान शासन इतिहास में एक अद्भुत निशान छोड़ गया है. मैं यादगिरि की ऐतिहासिक और विरासत भूमि को नमन करता हूं. यादगीर भारत के दाल का कटोरा है, यहां की दालें देश भर में पहुंचती हैं. पिछले 7-8 वर्षों में अगर भारत ने दालों के लिए विदेशी निर्भरता को कम किया है तो इसमें उत्तर कर्नाटक के किसानों की बहुत बड़ी भूमिका है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में दशकों तक करोड़ों छोटे किसान भी हर सुख-सुविधा से वंचित रहे, सरकारी नीतियों में उनका ध्यान तक नहीं रखा गया. आज यही छोटे किसान देश की कृषि नीति की सबसे बड़ी प्राथमिकता है. हमारी सरकार वोट बैंक की राजनीति पर नहीं, बल्कि विकास, विकास और विकास के मंत्र पर केंद्रित है. पिछली सरकारों ने इस क्षेत्र के पिछड़ेपन को दूर करने के बारे में सोचा भी नहीं था. उन्होंने यहां निवेश करने या यहां कोई बुनियादी ढांचा विकसित करने की जहमत नहीं उठाई. यादगीर के साथ हम देश के 100 आकांक्षी जिलों में सुशासन की संभावनाएं लेकर आए. इन जिलों में 2014 के बाद से, विकास अभूतपूर्व रहा है.

उन्होंने कहा कि यादगीर में बच्चों का 100 प्रतिशत टीकाकरण देखा गया है और क्षेत्र में कुपोषित बच्चों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट आई है. सूरत-चेन्नई इकोनॉमी कॉरिडोर का हिस्सा जो कर्नाटक में पड़ता है, उस पर भी आज काम शुरू हुआ है. इससे यादगीर, रायचूर और कलबुर्गी सहित इस पूरे क्षेत्र में ईज ऑफ डूइंग भी बढ़ेगी और रोजगारों को बल मिलेगा. विकास के इन सभी प्रोजेक्ट्स के लिए कर्नाटक के लोगों को बहुत-बहुत बधाई.

पीएम मोदी ने कहा कि 3.5 साल पहले जब जल जीवन मिशन शुरू हुआ था, तब 18 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से केवल 3 करोड़ ग्रामीण परिवारों के पास नल के पानी का कनेक्शन था. आज देश के करीब 11 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल से पानी मिल रहा है. डबल इंजन की सरकार यानी डबल वेलफेयर. आप देख सकते हैं कि इससे कर्नाटक को कितना फायदा हो रहा है. पहले की सरकारों ने यादगिरि और उत्तरी कर्नाटक के आसपास के क्षेत्रों को पिछड़ा घोषित कर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया था. हमने उत्तरी कर्नाटक में विकास किया. यहां के जिलों को आकांक्षी बनाया.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत सही मायनों में विकसित देश बनने की दिशा में आगे बढ़ेगा और यह सभी के सामूहिक प्रयास से ही साकार होगा. किसानों से लेकर व्यापारियों तक, सभी को आगे आना चाहिए और अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहिए. अगले 25 साल हर नागरिक के लिए, हर राज्य के लिए अमृत काल है. भारत तभी विकसित बन सकता है, जब खेत और कारखाने दोनों समृद्ध हों. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्तर कर्नाटक में जिस तरह से विकास कार्य हो रहा है वह काबिले तारीफ है. जैसा कि भारत ने अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर लिए हैं, अब समय आ गया है कि वह आने वाले समय में और अधिक मजबूत हौसलों के साथ आगे बढ़े.

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के 'अमृतकालÓ में हमें विकसित भारत का निमाज़्ण करना है. भारत विकसित तब हो सकता है, जब देश का हर नागरिक, हर परिवार, हर राज्य इस अभियान से जुड़े. हमारी सरकार वोटबैंक की राजनीति के लिए नहीं है, यह विकास के लिए है. हम उन जिलों में विकास और सुशासन लाए, जिन्हें पिछली सरकारों ने पिछड़ा घोषित किया था. यादगीर भी देश के 100 आकांक्षी जिलों में से एक है. यह 100 जिलों में शीषज़् 10 में आया है, इसके लिए मैं यादगीर के जिलाधिकारी और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को बधाई देता हूं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गंगा विलास क्रूज को रवाना कर विदेशी पर्यटकों से बोले PM मोदी- क्रूज यात्रा अनेक नए अनुभव लाएगी

नीतीश कुमार पीएम बनें, ना बनें, 2024 में पीएम मोदी का सियासी खेल बिगाड़ सकते हैं?

ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आगाज: प्रधानमंत्री मोदी बोले- एमपी गजब भी है और सजग भी

वंदे भारत ट्रेन को 15 जनवरी को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी, पहले ही हो गया पथराव

Leave a Reply