BBC की PM मोदी पर बनी डाक्यूमेंट्री पर केंद्र का एक्शन, इन Youtube और ट्वीट को किया ब्लॉक

BBC की PM मोदी पर बनी डाक्यूमेंट्री पर केंद्र का एक्शन, इन Youtube और ट्वीट को किया ब्लॉक

प्रेषित समय :18:19:32 PM / Sat, Jan 21st, 2023

नई दिल्ली. पीएम मोदी पर बीबीसी की तरफ से डॉक्यूमेंट्री बनाई गई है. इसमें गुजरात दंगों सहित पीएम मोदी के कार्यकाल को दिखाया गया है. इस वीडियो को शेयर करने वाले यूट्यूब और ट्वीट्स को ब्लॉक कर दिया गया है.

सूत्रों ने शनिवार को बताया कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय की तरफ से जारी निर्देशों के अनुसार बीबीसी के वृत्तचित्र इंडिया- द मोदी क्वेश्चन के पहले एपिसोड को साझा करने वाले कई यूट्यूब वीडियो को ब्लॉक कर दिया गया है. यूट्यूब वीडियो के साथ ही केंद्र ने ट्विटर को संबंधित यूट्यूब वीडियो के लिंक वाले 50 से अधिक ट्वीट्स को ब्लॉक करने का भी निर्देश दिया है.

सूचना और प्रसारण सचिव की तरफ से शुक्रवार को आईटी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करते हुए कथित तौर पर निर्देश जारी किए जाने के बाद यह फैसला लिया गया है. यूके के नेशनल ब्रॉडकास्टर ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) ने 2002 के गुजरात दंगों के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पीएम मोदी के कार्यकाल पर हमला बोलते हुए दो-भाग की सीरीज प्रसारित की थी. जिसको लेकर केंद्र सरकार ने नाराजगी जताई थी और कई प्लेटफॉर्मों पर भी बैन लगा दिया.

गुरुवार को भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादास्पद बीबीसी की सीरीज की निंदा की. साथ ही भारत की तरफ से कहा गया कि इस वीडियो को पीएम मोदी की छवि को खराब करने के उद्देश्य से बनाया गया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, हमें लगता है कि यह एक विशेष बदनाम कहानी को आगे बढ़ाने के लिए बनाया गया एक प्रचार लेख है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह वीडियो पूरी तरह से पूर्वाग्रह से ग्रसित है.

उन्होंने कहा कि भले ही भारत में बीबीसी की तरफ से वीडियो को नहीं उपलब्ध कराया गया था, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि कुछ यूट्यूब चैनलों ने भारत विरोधी एजेंडे को बढ़ावा देने के लिए इसे अपलोड किया है. सूत्रों ने यह भी दावा कि यूट्यूब को यह भी निर्देश दिया गया है कि अगर वीडियो को फिर से उसके प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया जाता है तो उसे ब्लॉक कर दिया जाए. उन्होंने कहा कि ट्विटर को अन्य प्लेटफॉर्म पर वीडियो के लिंक वाले ट्वीट्स की पहचान करने और उन्हें ब्लॉक करने के लिए भी निर्देशित किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के जंतर मंतर में पहलवानों का प्रदर्शन जारी, बृजभूषण सिंह इस्तीफा नहीं देने पर अड़े

सौरभ कृपाल को दिल्ली हाईकोर्ट का जज बनाने कॉलेजियम ने केंद्र सरकार को फिर भेजी सिफारिश

covid 19: केरल सरकार ने मास्क लगाना किया अनिवार्य, दिल्ली में जीरो हुआ पॉजिटिविटी रेट

धोनी और विराट कोहली की बेटियों पर अश्लील कमेंट का मामला, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

Delhi News: 24 जनवरी को होगा दिल्ली मेयर का चुनाव, एलजी ने दी मंजूरी

Leave a Reply