सुप्रीम कोर्ट का क्षेत्रीय भाषाओं में भी जारी होगा फैसला, पीएम मोदी ने सीजेआई के निर्णय का किया समर्थन

सुप्रीम कोर्ट का क्षेत्रीय भाषाओं में भी जारी होगा फैसला, पीएम मोदी ने सीजेआई के निर्णय का किया समर्थन

प्रेषित समय :19:41:19 PM / Sun, Jan 22nd, 2023

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा है कि न्यायपालिका को भाषाई स्तर पर काम करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट  के फैसलों को क्षेत्रीय भाषा में भी उपलब्ध कराया जाना चाहिए, ताकि लोगों को इसकी जानकारी हो सके और ये आम लोगों को तक पहुंच सके. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके इस प्रस्ताव का समर्थन किया है. पीएम ने सीजेआई के इस बयान का वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि ये एक प्रशंसनीय विचार है, और इससे सभी लोगों को, खास तौर पर युवाओं को बहुत मदद मिलेगी.

सरकार के प्रयास

पीएम मोदी ने इसी विषय पर दूसरा ट्वीट करते हुए लिखा, 'केंद्र सरकार भी देश में क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए कई अहम कदम उठा रही है. क्षेत्रीय भाषाओं में छात्रों को विषय-वस्तु भी उपलब्ध कराने की कवायद चल रही है. इनमें इंजीनियरिंग और मेडिसिन जैसे विषय शामिल हैं, जो मातृभाषा में उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

सीजेआई ने दिया यह बयान

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, हमारा अगला उद्देश्य सुप्रीम कोर्ट के जजमेंट की कॉपियों को हर भारतीय की भाषा में उस तक पहुंचाना है. जब तक हम अपने नागरिकों से उस भाषा में बात नहीं करेंगे जो कि वह समझते हैं, तब तक हम जो कर रहे हैं, वह 99 प्रतिशत लोगों तक नहीं पहुंच पाएगा. अपने संबोधन में जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि जब तक हम लोगों की भाषा में उनसे संपर्क नहीं करेंगे, तब तक लोग इससे अनजान बन जाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के जंतर मंतर में पहलवानों का प्रदर्शन जारी, बृजभूषण सिंह इस्तीफा नहीं देने पर अड़े

सौरभ कृपाल को दिल्ली हाईकोर्ट का जज बनाने कॉलेजियम ने केंद्र सरकार को फिर भेजी सिफारिश

covid 19: केरल सरकार ने मास्क लगाना किया अनिवार्य, दिल्ली में जीरो हुआ पॉजिटिविटी रेट

धोनी और विराट कोहली की बेटियों पर अश्लील कमेंट का मामला, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

Delhi News: 24 जनवरी को होगा दिल्ली मेयर का चुनाव, एलजी ने दी मंजूरी

Leave a Reply