सीएम योगी को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत, मामला दर्ज करने की मांग करने वाली याचिका खारिज

सीएम योगी को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत, मामला दर्ज करने की मांग करने वाली याचिका खारिज

प्रेषित समय :14:36:23 PM / Mon, Jan 23rd, 2023

दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट से एक मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बड़ी राहत मिली है. सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ मामला दर्ज करने को लेकर दायर एक याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में राजस्थान के अलवर में चुनाव प्रचार के दौरान कथित आपत्तिजनक भाषण देने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिए जाने का अनुरोध करने वाली याचिका पर आज यानी सोमवार को यह फैसला सुनाया.

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस बीआर गवई और न्यायमूर्ति विक्रम नाथ की पीठ ने कहा कि वह मामले में हस्तक्षेप करना नहीं चाहती. पीठ ने कहा कि ऐसे मुकदमे सिर्फ अखबारों के लिए होते हैं. इसे खारिज किया जाता है. याचिकाकर्ता ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के एक आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रुख किया था. इसके पहले हाई कोर्ट ने भी याचिका खारिज कर दी थी और याचिकाकर्ता पर 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया था.

गौरतलब है कि यह याचिका मऊ जिले के नवल किशोर शर्मा ने दायर की थी. याचिकाकर्ता के अनुसार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 23 नवंबर 2018 को अलवर में एक चुनावी भाषण में उनकी धार्मिक भावनाएं आहत की थीं. सुप्रीम कोर्ट का रुख करने से पहले याचिकाकर्ता ने मऊ की जिला अदालत में मुख्यमंत्री के भाषण के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी थी. जिसे जिला द्वारा खारिज कर दिया गया था. इसके बाद उन्होंने हाई कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की जिसे भी क्षेत्रीय न्यायाधिकार के आधार पर खारिज कर दिया गया. इसके बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने भी याचिका को खारिज कर दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने कहा- सुप्रीम कोर्ट ने संविधान को किया हाईजैक, पूर्व जज का वीडियो शेयर भी किया

पुरुष आयोग सुप्रीम कोर्ट पहुंचा: कहा- वैवाहिक दुष्कर्म को अपराध घोषित करने से कमजोर होंगी शादियां

सुप्रीम कोर्ट की सख्त टिप्पणी: आरोपियों की जमानत पर कोर्ट विचार नहीं करेगा तो फिर कौन करेगा?

हेट स्पीच पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, पूछा- कितनों को गिरफ्तार किया, दिल्ली पुलिस के ढुलमुल रवैये पर लगाई फटकार

बिहार में जातिगत जनगणना का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, रूके या जारी रहे, सियासी फायदा-नुकसान तो तय हो ही गया है?

Leave a Reply