योगी सरकार ला रही बड़ी योजना: एक स्कूल में पढऩे वाली दो बहनों में से एक की फीस होगी माफ

योगी सरकार ला रही बड़ी योजना: एक स्कूल में पढऩे वाली दो बहनों में से एक की फीस होगी माफ

प्रेषित समय :11:58:01 AM / Fri, Jan 27th, 2023

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार बेटियों की शिक्षा के लिए बड़ी योजना लाने की तैयारी में है. अगर किसी निजी स्कूल में दो बहनों पढ़ती हैं तो एक की फीस योगी सरकार भरेगी. यानी की एक बेटी पढ़ाई फ्री में होगी. योगी सरकार अपने अगले बजट में इसके लिए प्रावधान लाने की तैयारी कर रही है. इस योजना के तहत प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों की छात्राएं लाभान्वित होंगी.

गौरतलब है कि कुछ समय पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अगर प्रदेश के किसी भी प्राइवेट स्कूल में दो सगी बहनें पढ़ रही हैं तो स्कूल प्रसाशन से एक बेटी की फीस माफ करनी चाहिए. अगर प्राइवेट स्कूल ऐसा करने सक्षम नहीं हैं तो सरकार उसका खर्च वहन करेगी. अब मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना को अमली जामा पहनाने की शुरुआत कर दी गई है. शिक्षा विभाग की तरफ से अगले बजट में इसके लिए धनराशि की व्यवस्था का प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेज दिया गया है. सरकार की तरफ से मंजूरी मिलते ही इस योजना को लागू कर दिया जाएगा. इस योजना के लागू होते ही अभिभावकों को भारी भरकम फीस से निजात मिलेगी.

इसके अलावा योगी सरकार प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में परिवतज़्न को लेकर भी उत्सुक दिख रही है. जल्द ही प्रदेश में स्मार्ट शिक्षा व्यवस्था लागू होगी. इसके तहत जूनियर और माध्यमिक के छात्रों को स्मार्ट क्लास के तहत एजुकेशन दी जाएगी. इसके लिए स्कूलों में टेबलेट की व्यवस्था भी की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीएम योगी को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत, मामला दर्ज करने की मांग करने वाली याचिका खारिज

मुंबई में सीएम योगी की बड़ी घोषणा: यूपी में बनने वाली वेब सीरीज पर मिलेगी 50 प्रतिशत तक सब्सिडी

योगी सरकार का बड़ा निर्णय: सिक्किम हादसे में शहीदों के परिवार को 50-50 लाख की सहायता और सरकारी नौकरी देगी

UP News: योगी सरकार का कोरोना पर बड़ा आदेश, अब विदेश से लौटने पर कोविड टेस्ट अनिवार्य

UP News: सीएम योगी की बदमाशों को चेतावनी, बहन-बेटी को छेड़ा तो चौराहे पर ठोक देगी पुलिस

Leave a Reply