तुर्की में फिर आया 7.5 तीव्रता का भूकम्प, कांपी धरती, मची अफरातफरी

तुर्की में फिर आया 7.5 तीव्रता का भूकम्प, कांपी धरती, मची अफरातफरी

प्रेषित समय :18:27:34 PM / Mon, Feb 6th, 2023

अंकारा. भूकंप के झटके भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजकर 54 मिनट पर महसूस किए गए. इसका केंद्र अंकारा से 427 किलोमीटर दूर जमीन से 10 किमी अंदर था. संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भी इसकी पुष्टि की है.

सोमवार को देश में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस बार रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7.5 मापी गई. भूकंप के झटके भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजकर 54 मिनट पर महसूस किए गए. इसका केंद्र अंकारा से 427 किलोमीटर दूर जमीन से 10 किमी अंदर था. संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भी इसकी पुष्टि की है. आपको बता दें कि इससे पहले सुबह छह बजकर 58 मिनट पर आए भूकंप के झटकों से तुर्की और सीरिया में कम से कम 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हजारों इमारतें ध्वस्त हो गईं और हजारों लोग घायल हुए हैं. ऐसे में कुछ ही घंटों बाद आए इस दूसरे तेज झटके ने सरकार और प्रशासन की चिंताएं बढ़ा दी हैं.

भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ

भूकंप की मार झेल रहे तुर्की और सीरिया की मदद के लिए अब भारत ने मदद का हाथ बढ़ाया है. प्रधानमंत्री कार्यालय की अगुआई में सोमवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में इन देशों को मदद पहुंचाने का फैसला लिया गया है. तुर्की सरकार के समन्वय से राहत सामग्री के साथ एनडीआरएफ और चिकित्सा दलों को भेजने की तैयारी की जा रही है. पीएम ऑफिस के मुताबिक स्पेशल रेस्क्यू टीम में प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और जरूरी उपकरणों के साथ 100 कर्मियों वाली एनडीआरएफ की दो टीमें भूकंप प्रभावित क्षेत्र में जाने के लिए तैयार हैं. इसके साथ ही आवश्यक दवाओं के साथ प्रशिक्षित डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टॉफ के साथ मेडिकल टीमें भी प्रभावित स्थलों पर रवाना होंगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भीषण भूकंप से तुर्की और सीरिया में अब तक 641 लोगों की मौत, इटली में सुनामी का अलर्ट

तुर्की में गाजियांटेप के पास आया भीषण भूकंप, चारों ओर दिखाई दे रहा है तबाही का मंजर

Earthquake: दक्षिण फिलीपींस में 6.1 तीव्रता का भूकंप, मची अफरातफरी

गुजरात के कच्छ में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई तीव्रता

Earthquake : पाकिस्तान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 6.3 तीव्रता, ताजिकिस्तान था केंद्र

Leave a Reply