गुजरात के कच्छ में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई तीव्रता

गुजरात के कच्छ में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई तीव्रता

प्रेषित समय :15:01:23 PM / Mon, Jan 30th, 2023

अहमदाबाद. गुजरात के कच्छ जिले में सोमवार की सुबह 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान के अधिकारियों ने भूंकप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. गांधीनगर स्थित आईएसआर ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि सुबह 6:38 बजे 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए.

जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र कच्छ में दुधई गांव से 11 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में था. आईएसआर ने कहा कि इससे पहले सुबह 5:18 बजे 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसका केंद्र जिले में खावड़ा गांव से 23 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में था. अहमदाबाद से लगभग 400 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कच्छ बहुत ही उच्च जोखिम वाले भूकंपीय क्षेत्र में स्थित है और वहां नियमित रूप से कम तीव्रता के भूकंप आते रहते हैं.

गौरतलब है कि गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में स्थित इस जिले में जनवरी 2001 में विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें कम से कम 13,800 लोग मारे गए थे और 1.67 लाख अन्य घायल हुए थे. भूकंप से जिले के विभिन्न कस्बों और गांवों में संपत्ति को गंभीर नुकसान भी पहुंचा था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 3.8 तीव्रता

जम्मू-कश्मीर में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.2 नापी गई तीव्रता

दिल्ली, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आया भूकंप, लोगों ने महसूस किए तेज झटके

हिमाचल प्रदेश में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, सोलन में रहा केंद्र

Earthquake: लद्दाख में एक दिन में तीन बार डोली धरती, 4.6 तीव्रता का आया भूकंप

Leave a Reply