एमपी में अब बेटियों को भी मिलेगी अनुकम्पा नियुक्ति, शिवराज कैबिनेट में फैसला..!

एमपी में अब बेटियों को भी मिलेगी अनुकम्पा नियुक्ति, शिवराज कैबिनेट में फैसला..!

प्रेषित समय :16:04:48 PM / Tue, Feb 7th, 2023

पलपल संवाददाता, एमपी. मध्यप्रदेश में अब मृत अधिकारियों व कर्मचारियों की बेटियों को भी अनुकम्पा नियुक्ति मिलेगी. यह निर्णय आज मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया है. बैठक के बाद चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि अब तक बेटों को ही अनुकम्पा नियुक्ति की पात्रता थी विवाहित बेटी को नहीं. अब बेटों के साथ बेटी को भी पात्रता होगी.

बताया जाता है कि चुनावी साल के मद्देनजर शिवराज सरकार का यह बड़ा निर्णय माना जा रहा है. जिसमें सीएम श्री चौहान ने यह आदेश दिया है कि मृतक अधिकारी व कर्मचारी की बेटी को अनुकम्पा नियुक्ति मिलेगी. पहले मामले में श्रृद्धा मालवीय पिता आरएस राठौर तत्कालीन अपर संचालक आर्थिक एवं सांख्यिकी संचालनालय के प्रकरण में नियुक्ति देते हुए आगे भी ऐसे प्रस्तावों पर अमल करने के निर्देश दिए हैं. अब ये पॉलिसी डिसीजन हो गया है. इसके अलावा सुराज नीति 2023 के माध्यम से यह फैसला भी लिया गया है कि दबंगो से वापस ली गई सरकारी जमीनों पर मकान बनाकर दिए जाएगें. जमीन पर क्रास सब्सिडी के माध्यम से प्राइवेट डेवलपर मकान बनाकर लगभग मुफ्ट कीमत में उपलब्ध कराएगें. जमीन के कुछ हिस्से पर प्रायवेट डेवलपर कामर्शियल गतिविधि चलाएंगे. बाकी जमीन पर क्रॉस सब्सिडी के माध्यम से मकान बनाकर गरीबों को उपलब्ध कराएंगे. छोटे शहरों और गांवों में गरीबों को प्लॉट उपलब्ध कराए जाएंगे.

तीन आदिवासी जातियों को दुधारु पशु देगी सरकार-

बैठक में यह निर्णय भी लिया गया है कि एमपी के बैगा, सहरिया व भारिया जनजाति की आजीविका को सुदढ़़ बनाने के लिए मुख्यमंत्री दुधारु गाय प्रदाय कार्यक्रम शुरु किया जाएगा. इसमें गाय के साथ एक भैंस भी दी जाएगी. इनके गौ मूत्र, गोबर से लेकर दूध को मार्केट उपलब्ध कराने के लिए बैंक लिंकेज की व्यवस्था की जाएगी. पशुओं के उत्पादों के मार्केट लिंकेज को सुनिश्चित किया जाएगा

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेल बजट में एमपी को मिला ऐतिहासिक रेल बजट, 13,607 करोड़ का रिकार्ड आवंटन, पमरे को मिली इतनी राशि

एमपी में ग्राम सभा का फरमान: युवती की फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करने पर दस हजार जुर्माना

दिल्ली में एमपी के नए भवन में रुक सकेगे सिविल सर्विस परीक्षा देने वाले छात्र, सीएम शिवराजसिंह चौहान ने किया उद्घाटन

एमपी में इस मच्छर के काटने से हो सकते हो दिव्यांग, 12 जिले प्रभावित..!

खेलो इंडिया यूथ गेम्स: खो-खो टीम से बाहर हुए एमपी के बालक-बालिका वर्ग

Leave a Reply