दिल्ली में एमपी के नए भवन में रुक सकेगे सिविल सर्विस परीक्षा देने वाले छात्र, सीएम शिवराजसिंह चौहान ने किया उद्घाटन

दिल्ली में एमपी के नए भवन में रुक सकेगे सिविल सर्विस परीक्षा देने वाले छात्र, सीएम शिवराजसिंह चौहान ने किया उद्घाटन

प्रेषित समय :22:03:02 PM / Thu, Feb 2nd, 2023

पलपल संवाददाता, एमपी. दिल्ली में मध्यप्रदेश के नवनिर्मित भवन का आज सीएम शिवराजसिंह चौहान ने उद्घाटन किया. इस मौके पर सीएम ने कहा कि नए भवन में सिविल सर्विसेस की परीक्षा देने वाले छात्र व गंभीर बीमारियों का इलाज कराने दिल्ली जाने वाले एमपी के मरीज भी ठहर सकेगें. इस मौके पर प्रदेश के कई मंत्री सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे.

दिल्ली में 150 करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए मध्यप्रदेश भवन का उद्घाटन किया. 5 स्टार होटल जैसी सुविधाओं से लैस नए  भवन का क्षेत्र 5889 वर्गमीटर है. जिसे आगमी 30 से 40 वर्षो की जरुरत के हिसाब से बनाया गया है. जिसमें प्रदेश की संस्कृति, परम्पराा, जीवन मूल्य, आस्थाएं, महापुरुषों के जीवन, प्रदेश के प्राकृतिक सौंदर्य सहित सांची, खजुराहो, मांडू, उज्जैन, ओंकारेश्वर, अमरक टंक, ओरछा, सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थलों की छटा दिखाई दे रही है. बताया गया है कि वर्ष 2017 में इस भवन के लिए जमीन तय की गई, 2018 में निर्माण का कार्य प्रारम्भ हुआ, जिसमें सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है. सेंट्रल एसी के साथ आधुनिक अग्निशमन यंत्र लगे हैं. दिल्ली में मप्र के व्यंजन मुहैया कराने के लिए एमपीटी कैंटीन चलाएगा. ये भवन दिल्ली में मध्यप्रदेश की पहचान और शान को बढ़ाएगा. भवन में श्रीअन्न कोदो, कुटकी, ज्वार, बाजरा, रागी का प्रदर्शन किया जाएगा. इस भवन में गंभीर बीमारियों के इलाज और सिविल सेवा भर्तियों की परीक्षा के लिए आने वालों को रुकने की सुविधा भी दी जाएगी. दिल्ली में मध्यप्रदेश की संस्कृति के महत्वपूर्ण केन्द्र के रूप में ये भवन उभरेगा.

इसलिए है 108 कमरे-

बताया गया है कि एमपी के  नए भवन में 108 कमरे है, जिसमें वीवीआईपी, वीआईपी, 67 डीलक्स, 38 स्टेंडर्ड रुम शामिल है. इसके अलावा सभागार, वीडियों कान्फ्रेसिंग रुम, आवासीय आयुक्त के आफिस के साथ स्टाफ क्वाटर भी है. सीएम शिवराज ने कहा कि जब इसे बनाने की योजना बनी, तो हमने तय किया कि 108 कमरे बनने चाहिए. असल में 108 का अंक योग शास्त्र में परिपूर्णता का प्रतीक है. ये अंक ब्रह्मांड और एकमेव होने का उदाहरण है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीएम शिवराजसिंह चौहान ने जबलपुर में किया ध्वजारोहण, कहा तेजी से आगे बढ़ रहा है अपना मध्यप्रदेश..!

मध्यप्रदेश की सैर: सर्दियों में ग्वालियर में करें इन जगहों का करें दीदार

मध्यप्रदेश में कोरोना को लेकर फिर अलर्ट, अभी 7 एक्टिव मामले..!

अभिमनोजः शिवराज सिंह चौहान को विजय रुपाणी बनाने की कोशिश मध्यप्रदेश में बीजेपी को भारी पड़ सकती हैं?

बोनसाई पॉलिटिक्स के तहत मध्यप्रदेश में भी गुजरात फार्मूला लागू किया गया, तो बीजेपी को एमपी में भी हिमाचली नतीजे मिलेंगे?

भारत जोड़ों यात्रा की पहली अग्नि परीक्षा में अशोक गहलोत हुए पास, अब यात्रा को मध्यप्रदेश से अधिक सफल बनाने की चुनौती!

Leave a Reply