कांग्रेस प्रत्याशी के हटते ही नागालैंड में मतदान से पहले बीजेपी उम्मीदवार हुआ निर्विरोध निर्वाचित

कांग्रेस प्रत्याशी के हटते ही नागालैंड में मतदान से पहले बीजेपी उम्मीदवार हुआ निर्विरोध निर्वाचित

प्रेषित समय :08:32:48 AM / Sat, Feb 11th, 2023

कोहिमा. पूर्वोत्तर भारत के राज्य नागालैंड में विधानसभा चुनाव से 17 दिन पहले ही कांग्रेस के प्रत्याशी के चुनाव से हटने के बाद भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार काजेतो किमिनी ने निर्विरोध हो गये हैं. उनके खिलाफ एकमात्र उम्मीदवार कांग्रेस के 47 वर्षीय खेकाशे सुमी थे. जिन्होंने शुक्रवार को चुनावी दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया, जो उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख भी थी. कांग्रेस ने ये कहकर अपनी साख बचाने की कोशिश की है कि सुमी पर्चा दाखिल करने के केवल कुछ समय पहले ही पार्टी में शामिल हुए थे.

नागालैंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी. शशांक शेखर ने कहा कि नागालैंड में 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के काजेतो किनिमी को 31 अकुलुतो विधानसभा सीट से निर्विरोध निर्वाचित किया गया. उनके एकमात्र प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार खेकाशे सुमी ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली. नागालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था. अकुलुतो सीट से विधायक के रूप में किमिनी का यह दूसरा कार्यकाल होगा. उन्होंने 2018 के चुनावों में भी भाजपा के टिकट पर नगा पीपुल्स फ्रंट के खेकाहो असुमी को 735 मतों से हराया था. अपने पिछले कार्यकाल के दौरान किमिनी ने नागरिक प्रशासनिक कार्य विभाग और नागालैंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सलाहकार के रूप में काम किया था.

नागालैंड के प्रभारी कांग्रेस कमेटी के सचिव रणजीत मुखर्जी ने कहा कि सुमी राजद के एक युवा नेता थे और चुनाव लडऩे की इच्छा जताते हुए हमारे पास आए थे. वह दीमापुर से उम्मीदवार बनना चाहते थे. लेकिन वे एक बाहरी उम्मीदवार थे. वे सेमा जनजाति से थे, जिसकी अकुलुतो सीट पर पकड़ है. इसलिए उनको टिकट दिया गया. वैसे भी कांग्रेस उस सीट से किसी को मैदान में नहीं उतार रही थी, इसलिए उनको टिकट दिया गया. उनके हटने से हमें कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ. वे कौन से बाहरी कारक हैं, जिन्होंने उनको अपना नामांकन वापस लेने के लिए बाध्य किया, इसके बारे में हम नहीं जानते.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नागालैंड : जेल तोड़कर 9 कुख्यात कैदी फरार, मचा हड़कम्प, सर्च ऑपरेशन जारी

केंद्र सरकार का बड़ा निर्णय: अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में 6 महीने के लिए बढ़ाया अफस्पा

सुप्रीम कोर्ट ने नागालैंड में नागरिकों की हत्या के मामले में 30 सैनिकों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे पर रोक लगाई

अमित शाह का बड़ा बयान: नागालैंड, असम और मणिपुर से AFSPA के तहत अशांत क्षेत्रों को कम करने का फैसला

नागालैंड से पहली बार महिला राज्यसभा सांसद बनीं फांगनोन कोन्याक, निर्विरोध चुनी गईं

Leave a Reply