UP: गडकरी बोले- राज्य में 3 लाख नई बसें आएंगी, 2030 तक 2 करोड़ इलेक्ट्रिक व्हीकल देश में होंगे

UP: गडकरी बोले- राज्य में 3 लाख नई बसें आएंगी, 2030 तक 2 करोड़ इलेक्ट्रिक व्हीकल देश में होंगे

प्रेषित समय :19:58:47 PM / Sat, Feb 11th, 2023

लखनऊ. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी लखनऊ पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि आखें दान की जा सकती है, लेकिन विकास का विजन दान नहीं किया जा सकता. योगी आदित्यनाथ की गाड़ी विकास के हाईवे पर बहुत तेजी से दौड़ रही है. मुझे विश्वास है कि यूपी से जल्द बेरोजगारी की समस्या दूर होगी. यूपी में 3 लाख नई बसें आएंगी. डेढ़ लाख लोगों को रोजगार मिलेगा.

उन्होंने कहा कि मैं दिल्ली में बहुत कम रहता हूं. जब भी दिल्ली आता हूं, मुझे इंफेक्शन हो जाता है. क्योंकि वहां पर ज्यादा पॉल्यूशन है. देश को अगर किसी इंडस्ट्री से सबसे ज्यादा रेवेन्यू मिलता है तो वह ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री है. आने वाले 30 सालों में जनसंख्या कम होगी, लेकिन वाहनों की संख्या बढ़ेगी. वाहनों के दाम घटेंगे. हम अभी एनर्जी इम्पोर्ट करने वाले देश हैं, लेकिन हमें एनर्जी एक्सपोर्ट करने वाला देश बनना है. ये हमारे प्रधानमंत्री का सपना है.

यूपी में सबसे अधिक ई-रिक्शा

गडकरी ने कहा, मैं गलत निर्णय लेने वालों को पसंद करता हूं, लेकिन निर्णय ना लेने वाले ऐसे ईमानदार लोगों को पसंद नहीं करता हूं. 2030 तक 2 करोड़ इलेक्ट्रिक व्हीकल देश में होंगे. ऐसा अनुमान है 50 लाख इसमें सरकारी वाहन हो सकते हैं और यूपी में साढ़े चार लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल में ई-रिक्शा देश में सबसे ज्यादा है.

भारतीय इंजीनियरों की विदेश में डिमांड

उन्होंने केंद्र सरकार की स्क्रैप पॉलिसी का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने 10 लाख गाडिय़ों को स्क्रैप करने का निर्णय लिया है. इससे पर्यावरण पर असर पड़ेगा. बहुत से ऐसे राज्य हैं, जहां पर हार्न के अलावा गाडिय़ों में सब कुछ बजता है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विश्व के किसी देश के पास सबसे अधिक यंग इंजिनियर हैं तो वह भारत है. दुनिया में कही पर भी जाएं तो एक बात सुनने को मिलेगी कि हमें भारतीय इंजीनियरों की जरूरत है. यहां के सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की विदेश में ज्यादा डिमांड है.

अब यह वह प्रदेश नहीं है, जो 6 वर्ष पहले हुआ करता था- सीएम योगी

इससे पहले यूपी को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को सिंगापुर के प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत की आजादी में सिंगापुर का महत्वपूर्ण योगदान है. जिस तरह से निवेशक यूपी में निवेश कर रहे हैं 2027 तक उत्तर प्रदेश अपनी अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर की बनाने में सफल रहेगा. योगी ने कहा कि अब उत्तर प्रदेश बदल चुका है. अब यह वह प्रदेश नहीं है, जो 6 वर्ष पहले हुआ करता था. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के मंत्र रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म को आत्मसात कर नए भारत का नया उत्तर प्रदेश देश के ग्रोथ इंजन की भूमिका निभाने को तैयार है. उन्होंने कहा कि आज देश में सबसे अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर उत्तर प्रदेश में है. यही नहीं भारत में सबसे उर्वरा भूमि और जल संसाधन यहीं पर है. आज सिंगापुर के साथ 29 हजार करोड़ के 20 एमओयू साइन हुए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी को मिली जान से मारने की धमकी, दाऊद का नाम लेकर दफ्तर में आया कॉल

MP News: रीवा में सात सड़क परियोजनाओं का नितिन गडकरी ने किया लोकार्पण और शिलान्यास

कबाड़ में बदल दिए जाएंगे भारत सरकार के 15 साल से अधिक पुराने सभी वाहन: नितिन गडकरी

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में एक कार्यक्रम के दौरान बिगड़ी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की तबियत

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा: विकास के लिए रुपयों की नहीं बल्कि इच्छाशक्ति की जरुरत होती है

Leave a Reply