चार हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस नियुक्त, कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने किया ऐलान

चार हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस नियुक्त, कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने किया ऐलान

प्रेषित समय :16:16:12 PM / Sun, Feb 12th, 2023

नई दिल्ली. केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने रविवार को देश के चार हाईकोर्ट के लिए चीफ जस्टिस की नियुक्ति की घोषणा की. जस्टिस सोनिया गिरिधर गोकानी को गुजरात ,जस्टिस संदीप मेहता को गौहाटी, जस्टिस जसवंत सिंह को त्रिपुरा, जस्टिस एन कोटिश्वर सिंह को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है.

देश के चार हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस की नियुक्ति हो गई है. केंद्र सरकार ने इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी है. कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने बाकायदा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर नई नियुक्तियों की घोषणा की. गुजरात हाईकोर्ट में जज सोनिया गिरिधर गोकानी को मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया. जस्टिस गोकानी 25 फरवरी को रिटायर होंगी. तब तक वो देश के सभी 25 हाई कोर्ट्स में इकलौती महिला चीफ जस्टिस होंगी.

दरअसल, गुजरात हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अरविंद कुमार के सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नत होने के बाद शुक्रवार को गोकानी को गुजरात हाईकोर्ट का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था. लेकिन अब सरकार ने उन्हें हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर नियुक्त कर दिया है.

वहीं राजस्थान हाईकोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति संदीप मेहता को गौहाटी हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. उड़ीसा हाईकोर्ट के जस्टिस जसवंत सिंह को त्रिपुरा हाईकोर्ट चीफ जस्टिस बनाया गया है. साथ ही गौहाटी हाईकोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस एन कोटेश्वर सिंह को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार का डीडीए की कार्रवाई पर हस्तक्षेप, मंत्री ने दिए नए सिरे से सीमांकन के आदेश

केजरीवाल से बढ़ी तकरार, एलजी ने दो आप नेताओं को किया दिल्ली के प्राइवेट डिसकॉम्स से बाहर

दिल्ली के आबकारी घोटाले में वायएसआर कांग्रेस पार्टी के सांसद के बेटे को ईडी ने किया गिरफ्तार

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के LG ऑफिस को भेजा नोटिस, मेयर चुनाव पर मांगा जवाब, AAP ने दायर की है याचिका

दिल्ली हाईकोर्ट की टिप्पणी: कस्टडी में महिला का वर्जिनिटी टेस्ट असंवैधानिक, जेल में भी मौलिक आत्म-सम्मान बनाए रखना जरूरी

Leave a Reply