रेलयात्रियों को झटका: आईआरसीटीसी ने बढ़ाये ट्रेनों में मिलने वाली खाद्य सामग्री के दाम

रेलयात्रियों को झटका: आईआरसीटीसी ने बढ़ाये ट्रेनों में मिलने वाली खाद्य सामग्री के दाम

प्रेषित समय :14:13:16 PM / Tue, Feb 21st, 2023

पटना. आईआरसीटीसी ने रेलयात्रियों को झटका देते हुए ट्रेनों में मिलने वाली खाद्य सामग्री के दाम बढ़ा दिये हैं. हालांकि ट्रेन से बाहर प्लेटफार्म पर बने फूड स्टॉल पर मिलने वाले भोजन के दाम में फिलहाल कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. जानकारी के अनुसार आईआरसीटीसी ने पूर्व मध्य रेलवे से गुजरने वाली ट्रेनों में मिलने वाली हर खाद्य सामग्री के दाम में बढ़ोतरी कर दी है.

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय महाप्रबंधक राजेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि रेल यात्रियों को मिलने वाले व्यंजन की क्वालिटी और क्वांटिटी का ध्यान रखते हुए दाम में बढ़ोतरी की गई है. उन्होंने कहा कि अलग-अलग व्यंजनों में अलग-अलग रेट की बढ़ोतरी की गई है. 2 रुपये से लेकर के 25 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है. राहत की बात है कि सिर्फ ट्रेनों के पैंट्री कार में मिलने वाले व्यंजनों पर बढ़ोतरी की गई है. प्लेटफार्म या रेल परिसर के फूड स्टॉल पर मिलने वाली  खाद्य सामग्री के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. 

जानकारी के अनुसार आईआरसीटीसी की तरफ से 70 व्यंजनों की सूची जारी कर नई कीमत निर्धारित की है. अब ट्रेनों में समोसा 8 रुपये के बदले 10 रुपये में मिलेगा. सैंडविच के दाम 15 के बदले 25 रुपये तय किये गए हैं. बर्गर 50 रुपये, ढोकला सौ ग्राम 30 रुपये, पनीर पकोड़ा 25 रुपये, आलू बड़ा 10 रुपये, आलू चॉप 20 रुपये, मसाला डोसा 50 रुपये, गुलाब जामुन 20 रुपये. पहले ट्रेन में पेंट्रीकार से अलग से रोटी लेने पर तीन रुपये रेल यात्रियों को देना पड़ता था. लेकिन अब  यात्रियों को 10 रुपये की एक रोटी मिलेगी. अभी तक पेंट्रीकार से मिलने वाली थाली में दो रोटी मिलती हैं इसमें चावल नहीं लेने पर दो रोटी और दी जाती है. अलग-अलग व्यंजनों का रेट जारी कर दिया गया है और इसको लागू भी कर दिया गया है.

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय महाप्रबंधक राजेश कुमार के अनुसार ट्रेनों में रेल यात्रियों को बिहारी व्यंजन भी उपलब्ध कराया जा रहा है. रेल यात्रियों की मांग पर मेन्यू में बदलाव किया गया है और मेन्यू लिस्ट भी जारी कर दी गई है. उन्होंने कहा कि रेल यात्रियों के हित में यह कदम उठाया गया है रेल यात्री को स्वादिष्ट भोजन के साथ  क्वांटिटी और क्वालिटी का भी ख्याल रखा जाएगा और अगर किसी प्रकार की कोई कमी यह शिकायत मिलने पर कार्रवाई भी की जाएगी. निर्धारित मेन्यू लिस्ट अनुसार रेल यात्री भुगतान करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सिर्फ 37,500 रुपये में घूमिए राजस्थान, आईआरसीटीसी लेकर आया खास पैकेज

अब आईआरसीटीसी कराने जा रही थाईलैंड की यात्रा, जानें-किराया और अन्य डिटेल्स

सिर्फ ₹45,600 रुपये में घूमें राजस्थान, आईआरसीटीसी लाया है खास एयर टूर पैकेज

आईआरसीटीसी के साथ करें नॉर्थ-ईस्‍ट की खूबसूरत पहाड़ियों की सैर

मदुरै से कोवलम तक, आईआरसीटीसी लेकर आया है किफायती एयर पैकेज

Leave a Reply