CG News: गवर्नर अनुसुइया उइके को दी गई विदाई, मणिपुर की राज्यपाल का संभालेगी पदभार

CG News: गवर्नर अनुसुइया उइके को दी गई विदाई, मणिपुर की राज्यपाल का संभालेगी पदभार

प्रेषित समय :15:32:18 PM / Tue, Feb 21st, 2023

रायपुर. राज्यपाल अनुसुईया उइके को आज छत्तीसगढ़ के माना स्थित स्टेट हैंगर पर भावभीनी विदाई दी गई. उन्हें विमानतल पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्यपाल उइके को पुष्प गुच्छ भेंट कर विदाई दी. इसके साथ ही साथ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, शिक्षा मंत्री डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम, कोरबा की सांसद ज्योत्सना महंत, विधायक सत्यनारायण शर्मा, विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने भी राज्यपाल उइके को विदाई दी.

उल्लेखनीय है कि अनुसूइया उइके को मणिपुर का राज्यपाल बनाया गया है. वहीं छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन बनाए गए. जो बुधवार सुबह 9.45 बजे माना विमान पहुंचेंगे. इस अवसर पर मुख्य सचिव अमिताभ जैन, पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, रायपुर संभाग के आयुक्त यशवंत कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव कमलप्रीत सिंह, राज्यपाल के सचिव अमृत खलखो, अजय यादव, कलेक्टर रायपुर सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत कुमार अग्रवाल भी उपस्थित थे.

एक नजर में अनुसुइया उइके

अनुसुइया उइके भारतीय जनता पार्टी की नेता और भारतीय संसद की सदस्य हैं. 16 जुलाई 2019 को उन्हें छत्तीसगढ़ की राज्यपाल बनाया गया था. अनुसूइया उइके अब मणिपाल की नई राज्यपाल होंगी. वहीं जनसंघ से जुड़े रहे 84 साल के विश्वभूषण हरिचंदन को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल बनाया गया है. 2006 से 2012 तक मध्यप्रदेश से सांसद रही मप्र के छिंदवाड़ा की रहने वाली हैं. उइके मप्र की अर्जुन सिंह सरकार में महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री रह चुकी हैं. वर्ष 1997-98 में वे भाजपा से जुड़ी थी. बता दें कि आरक्षण संशोधन विधेयक को लेकर अनुसुइया उइके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बीच टकराव चल रहा है. कांग्रेस ने अनुसुइया उइके पर विधेयक पर हस्ताक्षर नहीं करने और जबरन लटकाए जाने का आरोप लगाया है.

जानिए कौन हैं विश्व भूषण हरिचंदन

84 वर्षीय हरिचंदन ओडिशा के भुवनेश्वर और चिल्का विधानसभा से 5 बार विधायक रह चुके हैं. विश्व भूषण ने 1971 में जनसंघ के साथ अपना राजनीतिक सफर शुरू किया था, जिसके बाद 1977 में जनता पार्टी गठित होने तक वे जनसंघ के आंध्र महासचिव रहे. इसके साथ ही हरिचंदन जनसंघ के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य भी रहे. इतना ही नहीं 1980 से 1988 तक वे बीजेपी की प्रदेशाध्यक्ष भी रहे. उन्होंने 2004 में आंध्र प्रदेश की बीजेपी और बीजेडी सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर भी काम किया.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

CG News: रायपुर वनडे का निमंत्रण नहीं मिलने से खफा हैं राज्यपाल अनुसुइया उइके, राजभवन ने जताया विरोध

Chhattisgarh: गोबर से पेंट बनाने की 37 यूनिट लगेंगी, अभी रायपुर, दुर्ग और कांकेर की पांच गोठानों में बन रहा पेंट

CG News: घने कोहरे ने रोका एयर ट्रैफिक, रायपुर एयरपोर्ट पर नहीं उतर सके अहमदाबाद और मुंबई से आ रहे विमान

डीआरयूसीसी की बैठक में सदस्यों ने दिया जबलपुर से रायपुर के लिए गोंदिया मार्ग से इंटरसिटी ट्रेन चलाने का सुझाव

CG News : कांग्रेस का महाधिवेशन रायपुर में होगा, खडग़े, सोनिया, राहुल, प्रियंका सहित देशभर से कांग्रेसी करेंगे शिरकत

Leave a Reply