मन की बात कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी-'वोकल फॉर लोकल के संकल्प के साथ मनाएं होली'

मन की बात कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी-

प्रेषित समय :12:15:24 PM / Sun, Feb 26th, 2023

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा, 'मन की बात' को आप सभी ने जनभागीदारी की अभिव्यक्ति का अद्भुत प्लेटफॉर्म बना दिया है। आप अपने मन की शक्ति तो जानते ही हैं, वैसे ही, समाज की शक्ति से देश की शक्ति बढ़ती है, ये हमने ‘मन की बात’ के अलग-अलग एपिसोड में देखा है और अनुभव किया है और इसे स्वीकार भी किया है। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे वो दिन याद है, जब हमने मन की बात में भार के पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहन की बात की थी. तुरंत उस वक्त भारतीय खेलों से जुड़ने की, इनमें रमने की और इन्हें सीखने की देश में एक लहर सी उठ गई. बता दें कि मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण हर महीने के अंतिम रविवार को किया जाता है.

पीएम मोदी ने कहा कि मन की बात में जब भारतीय खिलौनों की बात हुई तो देश के लोगों ने इसे भी हाथों-हाथ बढ़ावा दे दिया. अब तो भारतीय खिलौनों का इतना क्रेज हो गया है कि विदेश में इनकी डिमांड बहुत बढ़ गई है. पीएम मोदी ने कहा कि ‘मन की बात’ को आप सभी ने जनभागीदारी की अभिव्यक्ति का अद्भूत प्लेटफॉर्म बना दिया है. हर महीने, लाखों संदेशों में कितने ही लोगों के मन की बात मुझ तक पहुंचती है. पीएम मोदी ने कहा, ‘जब ‘मन की बात’ में हमने स्टोरी-टेलिंग की भारतीय विधाओं पर बात की तो इनकी प्रसिद्धि भी, दूर-दूर तक पहुंच गई. लोग ज्यादा से ज्यादा भारतीय स्टोरी टेलिंग की विधाओं की तरफ आकर्षित होने लगे.’

पीएम मोदी ने कार्यक्रम में उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार का जिक्र करते हुए कहा कि कुछ दिन पहले उस्तार बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार दिए गए. ये पुरस्कार म्यूजिक और परफॉर्मिंग आर्ट्स के क्षेत्र में उभर रहे प्रतिभाशाली कलाकारों को दिए जाते हैं. ये कला और संगीत जगत की लोकप्रियता बढ़ाने के साथ ही इसकी समृद्धि में अपना योगदान दे रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा, ‘हम देश की कर्मठता की जितनी चर्चा करते हैं, उतनी ही हमें ऊर्जा मिलती है. इसी ऊर्जा प्रवाह के साथ चलते-चलते आज हम ‘मन की बात’ के 98वें एपिसोड के मुकाम तक पहुंच गए हैं. आज से कुछ दिन बाद होली का त्योहार है. आप सभी को होली की शुभकामनाएं. हमें, हमारे त्योहार वोकल फॉर लोकल के संकल्प के साथ ही मनाने हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी ने 'मन की बात' में दिलाई इमरजेंसी की याद, बोले आपातकाल के भयावह दौर को कभी न भूले युवा पीढ़ी

पल-पल इंडिया में पहले ही लिखा था.... गांधीजी का मुखौटा उतारकर कभी गोडसे पर भी मन की बात हो जाए?

दिल्ली दंगे को संजय राउत ने बताया प्रायोजित, कहा- प्रधानमंत्री इस पर भी करें मन की बात

मन की बात में बोले पीएम मोदी- भारत में बनी चीजों की दुनिया में डिमांड, एक्सपोर्ट में हासिल की उपलब्धि

मन की बात में बोले पीएम मोदी: ‘हमें अपनी भाषाओं पर गर्व होना चाहिए, सबसे बड़ी विरासत हमारे पास

Leave a Reply