PM Modi ने जारी की किसान सम्मान निधि की 13वीं किश्त, होली से पहले किसानों को सौगात

PM Modi ने जारी की किसान सम्मान निधि की 13वीं किश्त, होली से पहले किसानों को सौगात

प्रेषित समय :20:41:47 PM / Mon, Feb 27th, 2023

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पीएम-किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त जारी कर दी है. इसके तहत देशभर के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के अकाउंट में 16,800 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए.

पीएम मोदी ने कर्नाटक के बेलगावी में आयोजित एक समारोह में पीएम-किसान निधि की 13वीं किस्त जारी की. किसानों को इसका लंबे समय से इंतजार था. होली के पहले इस किश्त के जारी होने से किसानों को त्योहार के मौके पर शानदार गिफ्ट मिल गया है. आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11वीं और 12वीं किश्त पिछले साल मई और अक्टूबर में दी गई थी.

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं. इसमें किसानों को साल भर में 3 किस्तों में यानी हर 4 महीने में राशि मुहैया कराई जाती है. हर किस्त में 2000 रुपये दिए जाते हैं. 13वीं किश्त जारी करते समय पीएम मोदी के साथ केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर और मंत्रालय के सचिव श्री मनोज आहूजा मौजूद थे.

कब हुई थी शुरुआत?

पीएम-किसान निधि योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में हुई थी. योजना का उद्देश्य देश के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को खेती योग्य भूमि के साथ निर्धारित मापदंडों के अधीन वित्तीय मदद देना है. योजना के तहत अब तक कुल 11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को 2.25 लाख करोड़ रुपये वितरित किए जा चुके हैं. योजना का लाभ लेने वालों में तीन करोड़ से अधिक महिला किसान भी शामिल हैं, जिन्हें 53,600 करोड़ रुपये से अधिक की मदद दी गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज ब्लैक डे मनाएगी आप, मनीष सिसोदिया की कोर्ट में पेशी हो देखते हुए अलर्ट पर दिल्ली पुलिस

सरकार ब्राह्मण का हित सरंक्षण करे! दिल्ली में ब्राह्मण फेडरेशन का केन्द्रीय कार्यालय बनेगा

सार्वजनिक भूमि का अतिक्रमण और विकास गतिविधियों को बाधित नहीं कर सकते धार्मिक स्थल: दिल्ली हाईकोर्ट

Leave a Reply