केंद्र सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात: यूरिया के बाद अब नैनो डीएपी को भी मिली मंजूरी

केंद्र सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात: यूरिया के बाद अब नैनो डीएपी को भी मिली मंजूरी

प्रेषित समय :14:25:59 PM / Sat, Mar 4th, 2023

दिल्ली. केंद्र सरकार ने देश के किसानों को बड़ी सौगात देते हुए अब नैनो यूरिया की तर्ज पर किसानों को नैनो डीएपी भी बोतल में मिलेगी. नैनो यूरिया के बाद भारत सरकार ने अब नैनो डीएपी को भी मंजूरी दे दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के विजन के तहत इस उपलब्धि से किसानों को बहुत फायदा होगा.

डॉ मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा कि उर्वरक में आत्मनिर्भरता की तरफ एक ओर बड़ी उपलब्धि, भारत सरकार ने नैनो यूरिया के बाद अब नैनो डीएमपी को भी मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन आत्मनिर्भर भारत के तहत, यह सफलता किसानों को अत्यधिक लाभ देने वाली है. अब एक बैग डीएपी भी, एक बोतल डीएपी के रूप में मिलेगा. डॉ मनसुख मंडाविया ने नैनो डीएपी को भारतीय उर्वरक और कृषि क्षेत्र के लिए एक और बड़ी छलांग बताया है. उन्होंने कहा कि नैनो डीएपी हमारे किसानों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगा और पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मानिर्भर भारत के विजन को पूरा करने में मदद करेगा.

केंद्र सरकार ने सहकारी संस्था इफको के बनाए नैनो डाई-अमोनिया फॉस्फेट को फर्टिलाइजर कंट्रोल ऑर्डर में शामिल किया है. जिससे इसके किसानों के लिए जल्द ही कॉमर्शियल रिलीज का रास्ता साफ हो गया है. यूरिया के बाद डीएपी देश में दूसरी सबसे ज्यादा खपत वाली खाद है. इसकी लगभग 10-12.5 मिलियन टन की सालाना खपत में से देश में उत्पादन केवल लगभग 4-5 मिलियन टन है. बाकी डीएपी का आयात किया जाता है. नैनो डीएपी से खाद पर सब्सिडी को घटाने में भी मदद मिलने की उम्मीद है. गौरतलब है कि फर्टिलाइजर कंट्रोल ऑर्डर वो मूल कानून है, जो भारत में खादों की बिक्री, मूल्य निर्धारण, वितरण और अन्य औपचारिकताओं को कंट्रोल करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

PM Modi ने जारी की किसान सम्मान निधि की 13वीं किश्त, होली से पहले किसानों को सौगात

योगी सरकार ने पेश किया 6.90 लाख करोड़ का बजट, किसान, महिलाओं एवं युवाओं के लिए अनेक ऐलान

PM Modi ने केंद्रीय बजट की तारीफ करते हुए कहा- किसान, मजदूर, गरीब के सपने पूरे होंगे

मोदी सरकार ने किसानों के लिए उठाया ये बड़ा कदम, अब बड़े पैमाने पर होगा नैनो यूरिया का उत्पादन

मोदी सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, यूरिया समेत तमाम खाद पर बढ़ाई सब्सिडी

Leave a Reply