PM Modi ने केंद्रीय बजट की तारीफ करते हुए कहा- किसान, मजदूर, गरीब के सपने पूरे होंगे

PM Modi ने केंद्रीय बजट की तारीफ करते हुए कहा- किसान, मजदूर, गरीब के सपने पूरे होंगे

प्रेषित समय :15:18:54 PM / Wed, Feb 1st, 2023

नई दिल्ली. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आम बजट पेश कर दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिक्रिया देते हुए बजट की तारीफ की और कहा कि पहली बार बजट में प्रोत्साहन योजनाओं को प्रमुखता दी है. पढि़ए पीएम मोदी ने और क्या कहा पीएम मोदी ने कहा कि यह किसानों, मजदूरों और गरीबों के सपने पूरे करने वाला बजट है. यह बजट विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा. यह बजट वंचितों को वरीयता देता है. मैं वित्त मंत्री जी और उनकी टीम को इस ऐतिहासिक बजट के लिए बधाई देता हूं.

श्री मोदी ने कहा कि गांव से लेकर शहर तक में रहने वाली हमारी महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं, उन्हें अब और ताकत के साथ आगे बढ़ाया जाएगा. महिलाओं के लिए एक विशेष बचत योजना भी इस बजट में शुरू की जा रही है. यह बजट सहकारिता को ग्रामीण अर्थव्यवस्था की धुरी बनाएगा. नए प्राइमरी कॉपरेटिव बनाने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना का भी ऐलान इस बजट में किया गया है.

आज जब मिलेट्स पूरे विश्व में लोकप्रिय हो रहा है तो उसका सर्वाधिक लाभ भारत के छोटे किसानों के नसीब में है. अब इस सुपर फूड को श्री अन्न के नाम से एक नई पहचान दी गई है. श्री अन्न से हमारे छोटे किसानों और किसानी करने वाले आदिवासी भाई-बहनों को आर्थिक संबल मिलेगा.

वर्ष 2014 की तुलना में इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर 400 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि की गई है. इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर पर 10 लाख करोड़ रुपये का अभूतपूर्व निवेश होगा. यह निवेश युवाओं के लिए रोजगार और एक बड़ी आबादी को आय के नए अवसर पैदा करेगा. श्री मोदी ने कहा कि जीवन के हर क्षेत्र में भारत का मध्यम वर्ग एक प्रमुख धारा बना हुआ है. समृद्ध और विकसित भारत का सपना पूरा करने के लिए मध्यम वर्ग एक बहुत बड़ी ताकत है. इस वर्ग को सशक्त बनाने के लिए हमने टैक्स रेट को कम किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गरीबों को सरकार का तोहफा, मुफ्त अनाज के लिए 2 लाख करोड़ का बजट

Budget : पीएम आवास योजना का बजट बढ़ा, रेलवे को मिला 2.4 लाख करोड़ का बजट, पर्यटन को बढ़ावा

संसद का बजट सत्र: सर्वदलीय बैठक में 27 दलों के नेताओं ने अडाणी और बीबीसी डॉक्यूमेंट्री बैन का मुद्दा जोरशोर से उठाया

केंद्रीय बजट को अंतिम रूप से देने पहले आयोजित हुई हलवा सेरेमनी, वित्त मंत्री ने बांटा हलवा

CM नीतीश ने साधा केंद्र पर निशाना, बोले- पूछिए कि क्यों रेल बजट हटा दिए, हम तो हर सांसद से पूछ एक मांग पूरी करते थे

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा, 6 अप्रैल को होगा समापन, 66 दिनों में होंगी 27 बैठकें

Leave a Reply