सही दाम नहीं मिलने से नाराज किसान ने प्याज के खेत में लगाई आग, सीएम शिंदे को भी किया आमंत्रित

सही दाम नहीं मिलने से नाराज किसान ने प्याज के खेत में लगाई आग, सीएम शिंदे को भी किया आमंत्रित

प्रेषित समय :16:23:51 PM / Mon, Mar 6th, 2023

नासिक. महाराष्ट्र के नासिक के येओला तालुका के एक किसान कृष्णा डोंगरे ने प्याज की फसल का सही दाम नहीं मिलने के कारण अपने पूरे 1.5 एकड़ के खेत को जला दिया है. मीडिया से चर्चा करते हुए किसान ने कहा कि पहले ही 4 महीनों में फसल पर 1.5 लाख रुपये खर्च किए हैं. इसे बाजार तक पहुंचाने के लिए 30,000 रुपये और खर्च करने होंगे. लेकिन प्याज के लिए दी जा रही मौजूदा दर पर उन्हें सिर्फ 25,000 रुपये ही मिलेंगे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किसान कृष्णा डोंगरे ने कहा कि मैंने 1.5 एकड़ में इन प्याज को उगाने के लिए 4 महीने तक दिन-रात मेहनत की थी. उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार की गलतियों के कारण अब उन्हें फसल जलाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि मौजूदा खरीद दर काफी कम है. राज्य और केंद्र को किसानों के साथ खड़े होने के बारे में सोचना चाहिए. किसान कृष्णा डोंगरे ने दावा किया है कि राज्य सरकार से अब तक कोई भी मदद उनके पास नहीं पहुंची है. उन्होंने कहा है कि सरकार के पास 15 दिन थे, लेकिन उन्होंने कोई सहानुभूति भी नहीं दिखाई. हम किसानों के लिए कुछ करेंगे, कोई इतना भी कहने नहीं आया.

किसान कृष्णा डोंगरे का कहना है कि उन्होंने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखकर उन्हें अपने प्याज की फसल जलाने की रस्म में आमंत्रित भी किया था, ताकि वे खुद किसानों की स्थिति देख सकें. इतना ही नहीं किसान ने मांग की है कि सरकार उनकी सभी फसलों को निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदे. उन्होंने कहा कि हमारे मौजूदा नुकसान के लिए मुआवजे के रूप में सरकार को हम सभी किसानों को 1000 रुपये का भुगतान करना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र: शिवसेना ने विधायकों के लिए जारी की व्हिप, गैरहाजिरी पर होगी कार्यवाही

महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र: लोकायुक्त कानून पारित कराने का प्रयास करेगी सरकार

महाराष्ट्र : उद्धव ठाकरे बोले- राम का धनुष, रावण नहीं रख सकता, चुनाव चिह्न चुरा सकते हो ठाकरे नाम नहीं

Leave a Reply