महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र: लोकायुक्त कानून पारित कराने का प्रयास करेगी सरकार

महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र: लोकायुक्त कानून पारित कराने का प्रयास करेगी सरकार

प्रेषित समय :08:48:45 AM / Mon, Feb 27th, 2023

मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र आज सोमवार 27 फरवरी से शुरू हो रहा है, जो 24 मार्च तक चलेगा. 9 मार्च को बजट पेश किया जाएगा. राज्यपाल रमेश बैस के अभिभाषण से सत्र की शुरुआत होगी. विधानसभा सत्र शुरू होने की पूर्व आयोजित चायपान के कार्यक्रम का विपक्ष ने बहिष्कार किया. चायपान के कार्यक्रम में सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस सहित मंत्री और सत्ताधारी दल के विधायक मौजूद रहे. इसके बाद शिंदे-फडणवीस ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया.

इस दौरान सीएम शिंदे ने विपक्ष पर जमकर कटाक्ष किया. देवेंद्र फडणवीस से सभी पार्टियों से लोकायुक्त कानून पारित करने के लिए एक साथ आने की अपील की. विपक्ष द्वारा चायपान का बहिष्कार किए जाने पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सीएम शिंदे ने कहा कि उन्होंने चायपान का बहिष्कार किया, यह अच्छा ही हुआ. सत्ता जाने की वजह से विपक्ष हताश हो गया है. इसलिए बहिष्कार की वजह समझी जा सकती है. लोकतंत्र में बहुमत की अहमियत है. हमारी सरकार बहुमत की सरकार है. विपक्ष सकारात्मक मुद्दे उठाए, उस पर चर्चा की जाएगी. इस सत्र में जनता के सवालों को महत्व दिया जाएगा. अटकी हुई योजनाएं हमने शुरू की है. कई योजनाएं शुरू हो चुकी हैं.

उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सत्र में विपक्ष लोकहितों के मुद्दों को उठाएं. उनके मुद्दों का जवाब देने के लिए हम तैयार हैं. इस सत्र में हमारी कोशिश लोकायुक्त विधेयक को पास करवाने की है. सभी पार्टियां मिलकर लोकायुक्त कानून बनने में मदद करें. शिवसेना का नाम और निशान केंद्रीय चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे से लेकर एकनाथ शिंदे को दे दिया है. सुप्रीम कोर्ट में शिंदे-ठाकरे विवाद की सुनवाई 28 फरवरी को होगी. 

इस बीच सत्ताधारी और विपक्षी दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो चुका है. इसका असर पूरे सत्र में दिखाई देने वाला है. इसी दौरान 2 मार्च को महाराष्ट्र के दो विधानसभा सीटों के लिए उप चुनावों के परिणाम आएंगे. ईसी दौरान 14 मार्च से सरकारी कर्मचारियों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी दे दी है. यानी इस बार विधानसभा का सत्र काफी हंगामेदार होने वाला है. विपक्ष के पास सरकार पर हमले करने के लिए सारे हथियार मौजूद हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र के गर्वनर कोश्यारी का इस्तीफा स्वीकार, राष्ट्रपति ने रमेश बैस को नियुक्त किया नया राज्यपाल

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में आदित्य ठाकरे के काफिले पर पथराव, शिंदे गुट पर लगा आरोप, सुरक्षा कड़ी की गई

महाराष्ट्र में कांग्रेस को लगा झटका: विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट ने छोड़ी पार्टी

महाराष्ट्र में कांग्रेस को झटका: विधायक दल के नेता बालासाहेब थोरात ने दिया इस्तीफा

महाराष्ट्र में शादीशुदा महिला ने शराब पिलाकर किया नाबालिग लड़के का यौन शोषण, मामला दर्ज

Leave a Reply