नौसेना ने INS विशाखापत्तनम से किया सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण

नौसेना ने INS विशाखापत्तनम से किया सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण

प्रेषित समय :12:57:46 PM / Tue, Mar 7th, 2023

दिल्ली. भारतीय नौसेना ने आईएनएस विशाखापत्तनम से सतह से हवा में मार करने वाली मध्यम दूरी की मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जिससे जहाज रोधी मिसाइलों को मार गिराने की क्षमता का पता चला. एमआरएसएएम की मारक क्षमता 70 किलोमीटर की रेंज है. इसे खासतौर पर विमान, हेलीकॉप्टर क्रूज मिसाइल और ड्रोन को नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है. इस मिसाइल को संयुक्त रूप से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा तैयार किया गया है. वहीं भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित है.

नौसेना ने एक ट्वीट में कहा कि एमआरएसएएम को डीआरडीओ और आईएआई द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है और बीडीएल में इसका उत्पादन भारतीय नौसेना की आत्मनिर्भर भारत के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है. बता दें कि भारतीय नौसेना ने रविवार को अरब सागर में ब्रह्मोस सुपरसोनिक प्रक्षेपास्त्र के पोत से प्रक्षेपित किये जाने वाले संस्करण का सफल परीक्षण किया था. अधिकारियों ने बताया कि जिस प्रक्षेपास्त्र का परीक्षण किया गया उसमें स्वदेशी सीकर एंड बूस्टर लगे थे.

एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने कहा कि भारतीय नौसेना ने डीआरडीओ द्वारा डिजाइन किए गए स्वदेशी सीकर और बूस्टर के साथ पोत से प्रक्षेपित किए गए ब्रह्मोस प्रक्षेपास्त्र ने अरब सागर में स्थित लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाया, जिससे रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता मजबूत हुई है. भारतीय-रूसी संयुक्त उद्यम ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का उत्पादन करता है, जिसे पनडुब्बियों, पोत, विमानों या भूमि स्थित मंचों से प्रक्षेपित किया जा सकता है. ब्रह्मोस मिसाइल 2.8 मैक या ध्वनि की गति से लगभग तीन गुनी रफ्तार से लक्ष्य की तरफ जाती है. सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के पोत रोधी संस्करण का पिछले साल अप्रैल में भारतीय नौसेना तथा अंडमान और निकोबार कमान द्वारा संयुक्त रूप से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रम्होस मिसाइल का एक्सटेंडेड रेंज वर्जन का सफल परीक्षण, जो 400 किमी दूर के लक्ष्य को आसानी से भेद सकेगा

DRDO ने तैयार किया खोजकर मारने वाला स्वदेशी मिसाइल सिस्टम, चांदीपुर में सफल लांचिंग

ओएफके जबलपुर में बनेगा देश का सबसे बड़ा बम, डीआरडीओ की टीम ने किया निरीक्षण

समुद्री लड़ाई में भारत की मजबूती बढ़ी, डीआरडीओ ने सुपरसोनिक मिसाइल टॉरपीडो का किया सफल परीक्षण

पिनाक रॉकेट का डीआरडीओ ने किया सफल परीक्षण, पल में दुश्मनों को कर देगा खाक, यह है खासियत

Leave a Reply