ओएफके जबलपुर में बनेगा देश का सबसे बड़ा बम, डीआरडीओ की टीम ने किया निरीक्षण

ओएफके जबलपुर में बनेगा देश का सबसे बड़ा बम, डीआरडीओ की टीम ने किया निरीक्षण

प्रेषित समय :10:58:13 AM / Tue, Jan 11th, 2022

जबलपुर. किसी भी एयरपोर्ट को एक ही अटैक में नेस्तनाबूद करने की ताकत रखने वाला देश के सबसे बड़े बम का निर्माण जबलपुर की आयुध निर्माणी खमरिया में किया जायेगा. बम का वजन 500 किलोग्राम और लंबाई 1.9 मीटर है, जीपी बम देश का सबसे बड़ा बम होगा.

देश की डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन ने पिछले कई वर्षों तक इस बम पर रिसर्च करने के बाद इसकी टेस्टिंग की थी. टेस्टिंग में आए नतीजों के बाद इसके प्रोडक्शन को हरी झंडी दी गई है और इसके बाद इस बम की फिलिंग का जिम्मा आयुध निर्माणी खमरिया को सौंपा गया है. खास बात यह है कि इसी सिलसिले में डीआरडीओ की टीम खमरिया पहुंची है और सोमवार को फैक्टरी के सेक्शन एफ-6 में दो बमों की फिलिंग भी शुरू की गई.

विशेषज्ञों का कहना है कि इस बम के सिंगल इस्तेमाल से पूरे एयरपोर्ट को उड़ाया जा सकता है. रेलवे ट्रैक, बड़े ब्रिज भी इससे ध्वस्त किए जा सकेंगे. जानकारों का कहना है कि बम तैयार करने में जिस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है उससे यह बंकर्स पर मुसीबत बनकर फटेगा. आयुध निर्माणी खमरिया में हाई एक्सप्लोसिव बम के लिए पुणे से हाई एनर्जी मटेरियल्स रिसर्च लैबोटरी और अर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट पुणे की टीम भी यहां पहुंची है. जीएम एसके सिन्हा, एजीएम शैलेष बगरवाल ने इस प्रोजेक्ट को लेकर उम्मीदें जताई हैं. इस दौरान एफ-6 के एचओएस मानिक सिंह, जेडब्ल्यूएम रत्नाकर खिल्लर के अलावा दीपक साहू, एलेक्जेंडर टोप्पो, चंदप्रकाश, देवीदयाल आदि मौजूद रहे.

डीआरडीओ ने इस बम को कई हिस्सों में डेवलप किया है. एक बम में 15 मिमी. के 10,300 गोले स्टील के रहेंगे. विस्फोट के बाद हर एक गोला 50 मीटर तक टारगेट करेगा. खास बात यह है कि एक गोला 12 एमएम की स्टील प्लेट को भी भेद सकेगा. 500 किलो ग्राम वजनी बम की लंबाई 1.9 मीटर है. बम को इस तरह से डिजाइन किया गया है, जिससे इन्हें जगुआर और सुखोई-30 पर अपलोड किया जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में 10 वर्षीय बच्ची के साथ रेप..!

एमपी में जबलपुर में हैत्थ केयर, फ्रंट लाइन वर्करों को लगने लगा प्रिकॉशन डोज

जबलपुर के बेलबाग-हनुमानताल क्षेत्र में बदमाशों ने की फायरिंग, दो युवक घायल

एमपी के जबलपुर में खेत में बने मकान में सो रहे आदिवासी दंपती की जलाकर हत्या

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में पकड़े गए कथित पत्रकार, बेच रहे बाघ के दांत, नाखून, जबलपुर स्ट्राइक फोर्स ने दी दबिश

Leave a Reply