ब्रिटेन में बर्फीले तूफान का कहर, ट्रेनें रद्द, स्कूलों को किया गया बंद, कई राजमार्ग पर जाम

ब्रिटेन में बर्फीले तूफान का कहर, ट्रेनें रद्द, स्कूलों को किया गया बंद, कई राजमार्ग पर जाम

प्रेषित समय :20:06:04 PM / Fri, Mar 10th, 2023

लंदन. ब्रिटेन में शुक्रवार 10 मार्च को एक हफ्ते में दूसरी बार बर्फ और हवा के झोंकों के कारण ट्रेनें रद्द कर दी गईं, कुछ स्कूल बंद कर दिए गए, जबकि एक प्रमुख राजमार्ग पर लोग घंटों फंसे रहे. स्टॉर्म लारिसा नाम की मौसम प्रणाली देश के अधिकांश हिस्सों में आंधी और बर्फीला तूफान लेकर आईं है.

मेट ऑफिस मौसम एजेंसी के एक मौसम विज्ञानी एलेक्स बर्किल ने कहा कि सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र उत्तरी इंग्लैंड और उत्तरी वेल्स है, जहां 50 मील प्रति घंटे (80 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ एक फुट (30 सेंटीमीटर) बर्फ भी गिरी. कुछ ड्राइवर उत्तरी इंग्लैंड में राजमार्ग पर ट्रैफिक के रुकने के बाद अपनी कारों में सात घंटे से अधिक समय तक फंस रहे.

बर्फीले तूफान में फंसी कई गाडिय़ां

वीडियो पत्रकार रिचर्ड मैककार्थी ने कहा, मैंने बहुत सारी स्पोर्ट्स कारों को देखा. एक जगुआर सड़क पर फंसी हुई थी, जिसके बगल में एक फावड़ा जमीन में फंसा हुआ था और कोई ड्राइवर नहीं था. बहुत सारी लॉरी धीमी गति से चल रही थीं और बर्फ में फंस रही थीं.

बंद हुईं रेल लाइन

मध्य इंग्लैंड के पीक जिले में कई सड़कें दुर्गम थीं और मैनचेस्टर और शेफील्ड शहरों को जोडऩे वाली रेल लाइन पेड़ों के गिरने से बंद हो गईं थी. बफऱ्ीली आर्कटिक हवा ने इस सप्ताह तापमान को स्कॉटिश हाइलैंड्स में शून्य से 16 डिग्री सेल्सियस (3 फारेनहाइट) तक कम कर दिया है.

मार्च में हिमपात होने की संभावना अधिक

मौसम कार्यालय ने कहा कि देश के लिए वसंत ऋतु में ठंड का अनुभव करना असामान्य नहीं है, जब स्थितियां अक्सर अत्यधिक परिवर्तनशील होती हैं. कार्यालय ने कहा कि सांख्यिकीय रूप से यूके में दिसंबर की तुलना में मार्च में मामूली रूप से अधिक हिमपात होने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका में बर्फीले तूफान ने मचाई भारी तबाही, अब तक 31 की मौत, कई राज्यों में ब्लैक आउट

न्यूयॉर्क में बर्फीले तूफान ने मचाई तबाही, 6 फीट तक जमी बर्फ, सड़कें हुई सुनसान

अरुणाचल प्रदेश : बर्फीले तूफान में फंसे सेना के 7 जवान शहीद, दो दिन पहले हुए थे लापता, मिला शव

हिमाचल के किन्नौर में बर्फीले तूफान में फंसे 3 पर्वतारोहियों की मौत, 10 लोग सुरक्षित बचाए गए

रूस में बर्फीले तूफान की चपेट में आने से पांच पर्वतारोहियों की मौत, 14 को बचाया गया

Leave a Reply