अमेरिका में बर्फीले तूफान ने मचाई भारी तबाही, अब तक 31 की मौत, कई राज्यों में ब्लैक आउट

अमेरिका में बर्फीले तूफान ने मचाई भारी तबाही, अब तक 31 की मौत, कई राज्यों में ब्लैक आउट

प्रेषित समय :09:45:15 AM / Mon, Dec 26th, 2022

न्यूयार्क. अमेरिका में आये बम चक्रवाती तूफान ने लोगों की सामान्य दिनचर्या को बुरी तरह प्रभावित किया है. हर तरफ तबाही का मंजर नजर आ रहा है और हर रोज इस तूफान से मरने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है. पूर्वी अमेरिका के ज्यादातर इलाकों में साइक्लोन का कहर क्रिसमस के दिन भी जारी रहा. सबसे ज्यादा खराब हालात पश्चिमी न्यूयॉर्क के बफेलो में देखे गए. बर्फीले तूफान ने पूरे शहर को असहाय बना दिया है. यहां तक कि आपातकालीन सेवाएं भी दुर्घटना से प्रभावित इलाकों तक पहुंचने में असमर्थ हैं. अब तक पूरे अमेरिका में इस भीषण बफीले तूफान के कारण 31 लोगों की मौत हो चुकी है.

बफेलो की मूल निवासी और न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा कि लगता है कि जैसे ये इलाका एक युद्धक्षेत्र है. सड़कों के किनारे पड़ी गाडिय़ों की संख्या चौंकाने वाली हैं. जहां आठ फुट बर्फ पड़ी है और बिजली की कटौती ने जिंदगी के लिए और खतरनाक स्थितियां पैदा कर दी हैं.

होचुल ने कहा कि शहर के लोग अभी भी बहुत खतरनाक जानलेवा स्थिति की चपेट में हैं. उन्होंने इलाके में हर किसी को घर के अंदर रहने की चेतावनी दी. जबकि अमेरिका के कई पूर्वी राज्यों में 200,000 से अधिक लोगों को क्रिसमस बिजली के बगैर बिताना पड़ा. अमेरिका के 9 राज्यों में तूफान बम साइक्लोन के कारण 31 लोगों की मौत होने की पुष्टि हो चुकी है. जिनमें कोलोराडो में 4 लोगों की मौत भी शामिल है. न्यूयॉर्क में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है. वहां अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि मौतों की संख्या बढ़ सकती है.

आपातकालीन सेवा के कर्मचारियों को बचाव के लिए मदद की जरूरत वाले लोगों की तलाश करने के लिए कठिन संघर्ष करना पड़ रहा है. उनको घंटों तक गाडिय़ों में और बर्फ के नीचे शवों की खोज करनी पड़ रही है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जमे हुए बिजली के सब-स्टेशनों के कारण कुछ लोगों के घरों में मंगलवार तक बिजली वापस आने की उम्मीद नहीं थी. जबकि एक जमे हुए सब-स्टेशन के बारे में बताया जाता है कि वह 18 फीट बर्फ के नीचे दब गया था. जानकारी के अनुसार रविवार को 2,400 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया. अटलांटा, शिकागो, डेनवर, डेट्रायट और न्यूयॉर्क सहित हवाई अड्डों पर पूरे क्रिसमस के दिन यात्री फंसे रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका में बम चक्रवात ने मचाई तबाही, कड़ाके की ठंड में लाखों घरों की बिजली गुल

अमेरिका ने किया प्रधानमंत्री मोदी के स्टैंड का स्वागत, कहा- हम उनकी बातों को मानेंगे

चीन की 36 कंपनियों को अमेरिका ने ब्लैक लिस्ट में डाला, बाइडेन प्रशासन ने क्यों बताया खतरा?

अमेरिका: महिला जेलर को कैदी से हुआ प्यार, जेल में ही संबंध बनाए

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ऑर्गनाइजेशन की दो कंपनियां टैक्स फ्रॉड में दोषी करार

Leave a Reply