मुंबई में हुई दुर्घटना के बाद भारतीय सेनाओं ने एएलएच ध्रुव के उपयोग पर लगाई रोक

मुंबई में हुई दुर्घटना के बाद भारतीय सेनाओं ने एएलएच ध्रुव के उपयोग पर लगाई रोक

प्रेषित समय :11:10:36 AM / Sat, Mar 11th, 2023

मुंबई. भारतीय सेनाओं ने एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर ध्रुव के उपयोग पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. बताया जा रहा है कि भारतीय नौसेना एक हेलीकॉप्टर को बुधवार को मुंबई के तट पर आपात स्थिति में हेलिकॉप्टर को उतारा गया था. जिसके बाद रक्षा बलों ने एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टरों के उड़ान भरने पर तत्काल रोक लगा दी है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सैन्य अधिकारियों ने बताया कि जब तक हेलिकॉप्टर के दुर्घटना का कारण पता नहीं चल जाता तब तक यह रोक लगी रहेगी. गौरतलब है कि भारतीय तटरक्षक बल के साथ सेना, नौसेना और वायु सेना एएलएच हेलिकॉप्टर को संचालित करते हैं. एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर ध्रुव का निर्माण हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड ने किया है. इसको सेना के जवानों और सामग्री के परिवहन के लिए इन ध्रुव हेलीकॉप्टरों के लिए किया जाता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स के अधिकारियों ने बताया कि कंपनी इस बात जल्द ही सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी कि हेलीकॉप्टरों का परिचालन न रुकने पाए.

बताया जा रहा है कि बीते बुधवार को भारतीय नौसेना के एक हेलीकॉप्टर ध्रुव की मुंबई में इमरजेंसी लैंडिंग कराई थी. घटना के बाद इस हेलीकॉप्टर में सवार तीन कर्मियों को सुरक्षित निकाल लिया गया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हेलिकॉप्टर को तकनीकी खरीबी के कारण मुंबई तट के पास अरब सागर में पानी पर इमरजेंसी लैंडिंग की. इसके बाद तत्काल बचाव अभियान चलाकर नौसेना ने चालक दल के तीन सदस्यों को सुरक्षित बचा लिया.

मीडिया रिपोर्ट के अनुार भारतीय नौसेना ने बताया कि उड़ान के दौरान एएलएच ध्रुव को अचानक बिजली की कमी और ऊंचाई कम होने का आभास हुआ, जिसके बाद पायलट ने तत्काल पानी के ऊपर आपात लैंडिंग कराई. हालांकि दुर्घटना के बाद सभी तीन एयरक्रू मेंबर को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नौसेना ने INS विशाखापत्तनम से किया सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने सीमा पर चीन से तल्खी के बीच अमेरिका समेत कई देशों के साथ करेगा सैन्य अभ्यास

अब भारत की प्राइवेट कंपनियां भी बना सकेंगी सेना के लिए हेलीकॉप्टर, रक्षा मंत्रालय से जल्द मिलेगी अनुमति

सेना-नौसेना के लिए 4276 करोड़ रुपये के खरीदे जाएंगे हथियार, रक्षा मंत्रालय ने प्रस्तावों को दी मंजूरी

भारतीय नौसेना का बड़ा निर्णय: अब मार्कोस कमांडो फोर्स में भी शामिल हो सकेंगी महिलाएं

Leave a Reply