नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती एवं अखंड रामायण पाठ करवाएगी योगी सरकार, मिलेंगे एक लाख रुपये

नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती एवं अखंड रामायण पाठ करवाएगी योगी सरकार, मिलेंगे एक लाख रुपये

प्रेषित समय :10:15:53 AM / Tue, Mar 14th, 2023

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सरकारी कार्यक्रमों के माध्यम से नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती और रामनवमीं पर अखंड रामायण का पाठ करवाएगी. इस दौरान प्रदेश के देवी मंदिरों, शक्तिपीठों में दुर्गा सप्तशती पाठ, देवी जागरण, झांकियां, अखंड रामायण का पाठ आदि कार्यक्रम आयोजित होंगे. यूपी के जिला तहसील और ब्लॉक स्तर पर देवी आयोजन समितियां गठित की जाएगी. योगी सरकार सांस्कृतिक आयोजनों के लिए हर जिले को एक-एक लाख रुपये कराएगी मुहैया. यूपी के सभी डीएम को देवी मंदिर और शक्ति पीठों में कलाकार चयन और समितियां बनाने के निर्देश दिए गए हैं.

जानकारी के अनुसार जिला, तहसील और ब्लॉक स्तर पर अखंड पाठ के आयोजन होंगे. इन आयोजनों में महिलाओं की सहभागिता को लेकर खास तवज्जो दी जाएगी. योगी सरकार ने जिले के अधिकारियों को 21 मार्च तक सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं. आदेश में कहा गया है कि जिले के जिन मंदिरों में ये सरकारी आयोजन होंगे, उनका नाम पता और दूसरी अन्य जानकारी जिला प्रशासन जुटाएगा और पूरा विवरण लेने के बाद कार्यक्रम करवाए जाएंगे.

इसके अलावा जिला प्रशासन को आयोजन से जुड़ी तस्वीरें और अन्य जानकारी भी फोटो और वीडियो के साथ संस्कृति विभाग की वेबसाइट पर डालनी होगी. सरकार ने डीएम से कहा है कि वह आयोजनों के लिए तहसील और जिला स्तर पर कमेटी बनाएं. डीएम इस कमेटी के अध्यक्ष होंगे.

बताया जा रहा है कि कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक गतिविधियों में कलाकार पेशकश देंगे. इस के लिए जो भी खर्च आएगा, उसका भुगतान सरकार करेगी और इसलिए विभाग ने एक-एक लाख रुपये का प्रावधान किया है. राज्य स्तर पर पूरे मसले पर दो नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं. इन पर कार्यक्रमों के सफलतापूर्वक आयोजन का जिम्मा रहेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वाराणसी में तैयार होगा अस्थि बैंक, मोक्ष दिलाने योगी सरकार की बड़ी योजना, यह है पूरा प्लान

बेटे-बेटियों की अनदेखी से नाराज बुजुर्ग ने सीएम योगी के नाम कर दी अपनी डेढ़ करोड़ की संपत्ति

सीएम योगी के निर्देश: होली में न बजने पाए अश्लील और फूहड़ गीत, सतर्क रहे पुलिस

JAPAN, यूपी के 30 शहरों में खोलेगा आलीशान होटल, CM योगी ने बताया इतने लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अखिलेश यादव पर करारा पलटवार, सपा को बताया माफियाओं का पोषक

Leave a Reply