JAPAN, यूपी के 30 शहरों में खोलेगा आलीशान होटल, CM योगी ने बताया इतने लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

JAPAN, यूपी के 30 शहरों में खोलेगा आलीशान होटल, CM योगी ने बताया इतने लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

प्रेषित समय :20:05:00 PM / Sun, Feb 26th, 2023

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की पर्यटन क्षमता को देखते हुए योगी सरकार ने बड़ी योजना बनाई है. निवेशकों को रिझाने के लिए प्रदेश सरकार ने हाल ही में उत्तर प्रदेश ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 का आयोजन किया. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को बताया कि पर्यटन स्थलों में रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा होंगे.

वर्ष 2022 में 24 करोड़ से ज्यादा पर्यटक यूपी आए

यूपी सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि वर्ष 2022 में उत्तर प्रदेश में 24.87 करोड़ पर्यटकों का आगमन दर्ज किया गया. इनमें विदेशियों की संख्या 4.10 लाख थी. हाल ही में लखनऊ में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में सीएम योगी आदित्यनाथ के निरंतर प्रयासों के कारण पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्रों ने भी निवेशकों का आकर्षित किया.

राम मंदिर से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

उन्होंने कहा कि जनवरी 2024 तक अयोध्या में श्रीराम का भव्य मंदिर बनकर तैयार होगा. इससे राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. 2022 के पहले छह महीनों में दो करोड़ से अधिक पर्यटकों ने अयोध्या का दौरा किया है.

इन दो क्षेत्रों में मिले बड़े निवेश प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश में पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी केंद्रों के निवेश प्रस्तावों के बारे में जानकारी देते हुए कहा गया है कि दोनों क्षेत्रों को क्रमश: 98,193 करोड़ रुपये और 20,722 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं. इससे आने वाले वर्षों में दोनों क्षेत्रों से करीब 1.45 लाख रोजगार के मौके सृजित होंगे.

इन शहरों ने किया पर्यटन क्षमताओं का विकास

इसके अलावा विश्वनाथ धाम कॉरिडोर और विंध्य धाम के निर्माण से भी पर्यटन में भारी वृद्धि की संभावना जताई गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि योगी आदित्यनाथ के सत्ता में आने के बाद से विश्वनाथ धाम कॉरिडोर और विंध्य धाम के निर्माण के साथ आगरा, मथुरा, चित्रकूट और झांसी समेत कई शहरों ने भी अपनी पर्यटन क्षमता का विकास किया.

पश्चिमांचल से बुंदेलखंड तक मिलेगा रोजगार

यूपी सरकार को शीर्ष 20 क्षेत्रों समेत पर्यटन में 397 प्रस्ताव प्राप्त हुए. इसके माध्यम से 98,193 करोड़ रुपये के निवेश की संभावना है. इससे 2.60 लाख से ज्यादा लोगों को नौकरियां मिलेंगी. जबकि हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में 437 प्रस्ताव प्राप्त हुए थे. इससे पश्चिमांचल, पूर्वांचल, मध्यांचल और बुंदेलखंड के करीब एक लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा.

जापान की कंपनी ने 72 सौ करोड़ के एमओयू साइन किए

एएनआई के मुताबिक उत्तर प्रदेश के 30 शहरों में जापान होटल बनाएगा. जीआईएस 2023 में जापान के प्रतिनिधियों ने भी यूपी के बदले माहौल की सराहना की. निवेशकों ने 7,200 करोड़ रुपये के निवेश के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए. शिखर सम्मेलन में जापानी कंपनी होटल मैनेजमेंट इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड (एचएमआई ग्रुप) ने आगरा, अयोध्या और वाराणसी सहित 30 शहरों में होटल खोलने का फैसला किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर प्रदेश में आबकारी सहित पांच विभागों में निकली भर्तियां

उत्तर प्रदेश: महिला के साथ पति के दोस्तों ने किया गैंगरेप, प्राइवेट पार्ट में डाली शराब की बोतल

उत्तर प्रदेश में प्रलोभन देकर कराया जा रहा धर्मांतरण, लंदन से हो रही थी फंडिंग

उत्तर प्रदेश में कोरोना के खतरे को लेकर एडवाइजरी जारी, लखनऊ में लागू हुआ कोविड प्रोटोकॉल

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर डिंपल यादव की शानदार जीत, रामपुर में खिला कमल

Leave a Reply