इन्फ्लूएंजा एच3एन2 वायरस के संक्रमण से देश में तीसरी मौत, कई राज्यों में तेजी से बढ़ रहे केस

इन्फ्लूएंजा एच3एन2 वायरस के संक्रमण से देश में तीसरी मौत, कई राज्यों में तेजी से बढ़ रहे केस

प्रेषित समय :08:59:06 AM / Tue, Mar 14th, 2023

अहमदाबाद. मौसम में बदलाव के साथ ही देश में इन्फ्लूएंजा एच3एन2 वायरस का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है और इस वायरस के संक्रमण से अब देश में तीसरी मौत होने की सूचना है. बताया जा रहा है कि गुजरात के वडोदरा में इन्फ्लूएंजा एच3एन2 वायरस से संक्रमित 58 वर्षीय महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई. हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि महिला को पहले से भी कई बीमारियां थीं. वह हाइपरटेंशन की मरीज थी और वेंटीलेटर पर थी.

गौरतलब है कि इस वायरस से हरियाणा और कर्नाटक में इन्फ्लूएंजा एच3एन2 वायरस के संक्रमण से दो मरीजों की पहले ही मौत हो चुकी है. दिल्ली से लेकर देश के अलग-अलग राज्यों में इन्फ्लूएंजा एच3एन2 संक्रमण के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. डॉक्टरों के अनुसार इन्फ्लूएंजा एच3एन2 का ही एक सब टाइप है, जो इस बार काफी सक्रिय हो गया है. इस वायरस से ग्रसित मरीजों में वैसे तो लक्षण सर्दी-जुकाम के ही दिखते हैं, लेकिन वायरस धीरे-धीरे रीज के फेफड़ों तक पहुंच जाता है. मरीज को सांस लेने में परेशानी होने लगती है.

डॉक्टरों का कहना है कि इस वायरस से 5 साल से छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा खतरा होता है, क्योंकि इनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है. अगर इस वायरस से ग्रसित मरीजों को समय पर इलाज न मिले तो उसकी जान भी जा सकती है. डॉक्टर की माने तो इस मामले में बिलकुल भी लापरवाही न करें. मरीज को तत्काल अस्पताल लेकर आएं.

वहीं डॉक्टरों का कहना है कि एच3एन2 वायरस से बचाव में फ्लू की वैक्सीन सबसे ज्यादा कारगर है. यह वैक्सीन शरीर में एंटीबॉडी बनाती है. ये वैक्सीन कमजोर इम्यूनिटी वाले बच्चे व बुजुर्गों के लिए बीमारी से लडऩे में मददगार साबित हो सकती है. डॉक्टरों का मानना है कि अभी यह वायरस और तेजी से पांव पसार सकता है. क्योंकि मौसम में बदलाव हो रहा है. ऐसे में लोगों को चाहिए कि वे साफ-सफाई का ध्यान रखें. डॉक्टरों के अनुसार इस वायरस से ग्रसित मरीजों के लक्षणों में बुखार, कफ और नाक बहना शामिल है. साथ ही मरीजों को शरीर में दर्द, उल्टी या दस्त जैसी दिक्कतें भी आ सकती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हरियाणा-कर्नाटक में इन्फ्लूएंजा H3N2 से संक्रमित दो मरीजों की मौत, डॉक्टरों ने जारी किया अलर्ट

चीन में मिला नया वायरस लैंग्या, अब तक 35 बीमार, जानें कितना खतरनाक है

यूएई से केरल लौटे युवक की मंकीपॉक्स से मौत, दो बार हो चुका था वायरस से संक्रमित

गुजरात में लम्पी वायरस का कहर, एक हजार मवेशियों की मौत, 40 हजार पशु संक्रमित

नीदरलैंड में मिला कोरोना वायरस का अत्याधिक संक्रामक नया सब वेरिएंट सेंटॉरस

Leave a Reply