पूर्व अग्निवीरों को केंद्र का तोहफा, अब CISF में 10 प्रतिशत कोटा रिजर्व, उम्र सीमा में भी छूट

पूर्व अग्निवीरों को केंद्र का तोहफा, अब CISF में 10 प्रतिशत कोटा रिजर्व, उम्र सीमा में भी छूट

प्रेषित समय :08:25:12 AM / Fri, Mar 17th, 2023

नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में रिक्तियों में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है. मंत्रालय ने अधिकतम आयु सीमा में छूट देने की भी अधिसूचना जारी की है जो इस पर निर्भर करेगी कि वह अग्निवीर के पहले बैच के हैं या बाद के बैच के. अधिसूचना में कहा गया है कि पूर्व अग्निवीरों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में भी छूट दी जाएगी.

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल अधिनियम, 1968, (1968 का 50) के तहत बनाए गए नियमों में संशोधन के बाद एक अधिसूचना के माध्यम से यह घोषणा की गई. अधिसूचना में कहा गया है, ’10 प्रतिशत रिक्तियां पूर्व-अग्निवरों के लिए आरक्षित होंगी.’ मंत्रालय ने कहा कि पूर्व अग्निवीरों के पहले बैच के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में पांच साल तक और अन्य बैचों के उम्मीदवारों के लिए तीन साल तक की छूट दी जाएगी.

गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल 14 जून को दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में आमूलचूल परिवर्तन करते हुए, थलसेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ’ नामक योजना की घोषणा की थी, जिसके तहत सैनिकों की भर्ती चार साल की लघु अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी. योजना के तहत भर्ती होने वालों को ‘अग्निवीरों’ के नाम से जाना जाएगा. चार साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद योजना में नियमित सेवा के लिए हर बैच से 25 प्रतिशत सैनिकों को बरकरार रखने का प्रावधान किया गया.

गृह मंत्रालय ने घोषणा की थी कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और असम राइफल्स में 10 प्रतिशत रिक्तियां 75 प्रतिशत अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगी. मंत्रालय ने कहा था कि इसने यह भी घोषणा की थी कि पूर्व-अग्निवीरों के पहले बैच के लिए ऊपरी आयु सीमा में पांच साल तक और बाद के बैच के वास्ते तीन साल तक की छूट दी गई. अर्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए निर्दिष्ट आयु सीमा 18-23 वर्ष है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अग्निवीरों के लिए BSF में 10% आरक्षण की घोषणा, आयु-सीमा में भी छूट

केंद्र सरकार की बड़ी घोषणा: पूर्व अग्निवीरों को बीएसएफ में दिया जाएगा 10 प्रतिशत आरक्षण

अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में भारतीय सेना ने किया बदलाव, अब देना होगा एंट्रेंस एग्जाम, यह हैं नए नियम

एमपी-सीजी की युवतियां भी अग्निवीर बनने आगे, 32 हजार आवेदन आए

अग्निवीर योजना को राहुल गांधी ने बताया सेना को कमजोर करने की साजिश, दिग्विजय सिंह के इस सवाल से मचा बवाल

Leave a Reply