दो साल के प्रतिबंध के बाद बहाल हुए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के फेसबुक और यूट्यूब अकाउंट

दो साल के प्रतिबंध के बाद बहाल हुए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के फेसबुक और यूट्यूब अकाउंट

प्रेषित समय :11:17:10 AM / Sat, Mar 18th, 2023

वाशिंगटन. फेसबुक और यूट्यूब ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सोशल मीडिया अकाउंट बहाल कर दिए. गौरतलब है कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक और यूट्यूब ने यूएस कैपिटल दंगों के चलते डोनाल्ड ट्रम्प के फेसबुक और यूट्यूब अकाउंट ब्लॉक कर दिए गये थे. वहीं प्रतिबंध के 2 साल से अधिक समय बाद शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने बहाल किए गए फेसबुक और यूट्यूब अकाउंट्स पर अपनी पहली पोस्ट शेयर की. ट्रम्प ने 12 सेकंड की एक वीडियो क्लिप को शेयर करने के साथ कहा कि आई एम बैक. इस क्लिप में वे 2016 का चुनाव जीतने के बाद अपना भाषण देते हुए दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि आप इंतजार करने के लिए क्षमा करें.

डोनाल्ड ट्रंप अब तक फेसबुक पर अपने 34 मिलियन फॉलोअर्स और 2.6 मिलियन यूट्यूब सब्सक्राइबर्स के लिए कोई भी कंटेंट पोस्ट नहीं कर पा रहे थे. 6 जनवरी 2021 के कैपिटल हिल पर हुए दंगों के कुछ दिनों बाद सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने ट्रम्प पर प्रतिबंध लगा दिया था. उनके समर्थकों की भीड़ ने जो बाइडेन के खिलाफ उनकी चुनावी हार को जालसाजी बताते हुए वाशिंगटन में यूएस कैपिटल पर धावा बोल दिया था. बहरहाल फेसबुक ने उनके खाते को अनलॉक करने की घोषणा दो महीने पहले की थी. इसके बाद यूट्यूब ने शुक्रवार को ट्रंप के अकाउंट को बहाल करने की घोषणा की.

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप ने कई हफ्तों तक लगातार दावा किया था कि राष्ट्रपति चुनाव में उनको धोखाधड़ी से हराया गया था. बाद में उन दंगा भड़काने के लिए महाभियोग लगाया गया था. बहरहाल यूट्यूब ने अपने एक बयान में कहा कि आज से डोनाल्ड ट्रम्प का चैनल अब प्रतिबंधित नहीं है और वे नई सामग्री अपलोड कर सकते हैं. जबकि सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी मेटा ने जनवरी में घोषणा की थी कि वह फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ट्रम्प के खातों को बहाल कर रही है. डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट के 87 मिलियन फॉलोअर्स हैं. उसको भी कैपिटल हिल के दंगे के बाद ब्लॉक कर दिया गया था. ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने पिछले नवंबर में ट्रम्प के एकाउंट को बहाल कर दिया, लेकिन उन्होंने अभी तक कोई पोस्ट नहीं किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की हुई ट्विटर पर वापसी, अकाउंट हुआ एक्टिवेट

अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई का खुलासा, ट्रम्प ने अखबारों में मिला दिया था टॉप सीक्रेट फाइलों को

अमेरिका में एक और बैंक हुआ क्रैश, आर्थिक मंदी की आशंका से मचा हड़कंप

आतंकवाद से निपटने के लिए क्वाड देशों ने किया वर्किंग ग्रुप का गठन, अमेरिका में होगी पहली बैठक

आतंकवाद से निपटने के लिए क्वाड देशों ने किया वर्किंग ग्रुप का गठन, अमेरिका में होगी पहली बैठक

Leave a Reply