आतंकवाद से निपटने के लिए क्वाड देशों ने किया वर्किंग ग्रुप का गठन, अमेरिका में होगी पहली बैठक

आतंकवाद से निपटने के लिए क्वाड देशों ने किया वर्किंग ग्रुप का गठन, अमेरिका में होगी पहली बैठक

प्रेषित समय :16:38:53 PM / Fri, Mar 3rd, 2023

दिल्ली. क्वाड देश भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के विदेश मंत्रियों की दिल्ली में आयोजित बैठक से आतंकवाद पर पाकिस्तान और हिंद प्रशांत क्षेत्र पर चीन को बड़ा संदेश दिया गया है. आतंकवाद से निपटने के लिए क्वाड के चारों देशों ने वर्किंग ग्रुप के गठन का फैसला किया है. पाकिस्तान को साफ संदेश देते हुए आतंकवाद पर क्वाड देशों ने वर्किंग ग्रुप का गठन किया है, जिसकी पहली बैठक इसी साल अमेरिका में होगी. बैठक में हर तरह के आतंकवाद की भत्र्सना के अलावा संयुक्त राष्ट्र में आतंकवादियों को प्रतिबंधित करने के राजनीतिकरण के खिलाफ सहमति जताने और सभी देशों से इस मामले में पारदर्शी रुख अपनाने का आह्वान भी किया गया है.

क्वाड- भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान का एक समूह है. सभी चारों देश लोकतांत्रिक हैं और निर्बाध समुद्री व्यापार और सुरक्षा के साझा हित का समर्थन करते हैं. इस समूह का उद्देश्य मुक्त, स्पष्ट और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करना तथा उसका समर्थन करना है. समूह के विदेश मंत्रियों ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की अध्यक्षता में नयी दिल्ली में आयोजित एक बैठक में हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति की व्यापक समीक्षा की. इस बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, उनके जापानी समकक्ष योशिमाशा हयाशी और ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पेनी वॉन्ग शामिल हुए.

चीन को हिंद प्रशांत क्षेत्र में साधने के लिए गठित क्वाड की बैठक से भी एक बार फिर दोहराया गया है कि हिंद प्रशांत क्षेत्र में किसी भी एकतरफा बदलाव का विरोध किया जाएगा. हालांकि सार्वजनिक तौर पर चारों देश चीन का नाम नहीं लेते, लेकिन फैसले के पीछे चीन का हिंद प्रशांत में आक्रामक व्यवहार मुख्य फोकस में होता है. क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में यूक्रेन पर भी चर्चा हुई. क्वाड देशों ने दोहराया कि परमाणु हथियार के इस्तेमाल और इस्तेमाल की धमकी अस्वीकार्य होगी और संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के अनुसार शांति स्थापित पर जोर दिया जाना चाहिए.

चारों देशों की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि हम इस बात से सहमत हैं कि नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था संयुक्त राष्ट्र चार्टर सहित अंतरराष्ट्रीय कानून और सभी राज्यों की संप्रभुता, राजनीतिक स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों में निहित है. बयान में कहा गया है कि हम अपने भागीदारों के परामर्श से और बहुपक्षीय एवं अंतरराष्ट्रीय मंचों के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय प्रणाली को एकतरफा रूप से बदलने के प्रयासों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नॉर्थ ईस्ट में कमल खिलने BJP में जश्न, पीएम मोदी बोले- अब पूर्वोत्तर न दिल्ली से दूर न ही दिल से

सोना फिर लुढ़का, दिल्ली-मुंबई-लखनऊ से इंदौर तक ये है लेटेस्ट रेट

पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाएं, सुको के निर्देशों का पालन करें : दिल्ली HC ने दिया आदेश

दिल्ली हाईकोर्ट ने दी केंद्र सरकार को बड़ी राहत, अग्निपथ योजना को बताया सैन्य बलों के लिए बेहतर

आज ब्लैक डे मनाएगी आप, मनीष सिसोदिया की कोर्ट में पेशी हो देखते हुए अलर्ट पर दिल्ली पुलिस

सरकार ब्राह्मण का हित सरंक्षण करे! दिल्ली में ब्राह्मण फेडरेशन का केन्द्रीय कार्यालय बनेगा

Leave a Reply