सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, आजादी की लड़ाई में एक ही खानदान का योगदान दर्शाया, हम भूल गए रानी लक्ष्मीबाई को, भूल गए वीर सावरकर को

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, आजादी की लड़ाई में एक ही खानदान का योगदान दर्शाया, हम भूल गए रानी लक्ष्मीबाई को, भूल गए वीर सावरकर को

प्रेषित समय :19:15:39 PM / Mon, Mar 20th, 2023

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी के जबलपुर स्थित मनकेड़ी बरगी में रानी अंवतिबाई लोधी के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यकम में सीएम शिवराजसिंह चौहान पहुंचे. सीएम श्री चौहान ने कहा कि जो पार्टी 50 वर्षो से राज कर रही थी, उसने यही दर्शायाा की आजादी की लड़ाई में एक ही खानदान का योगदान रहा. जबकि देश को अंग्रेजो से आजाद कराने में कई क्रांतिकारियों ने अपना सबकुछ न्यौछावर कर दिया. उनमें एक रानी अंवतिबाई लोधी भी थी, जिन्होने अंग्रेजो से भारत को मुक्त कराने में अह्म भूमिका निभाई है.

 

                                   सीएम शिवराजसिंह चौहान ने आगे कहा कि आजादी किसने दिलाई, क्या नेहरुजी ने दिलाई, इंदिरा गांधी ने दिलाई है. महात्मा गांधी जी ने योगदान को मैं अस्वीकार नहीं करता उनको तो बारम्बार प्रणाम करता हूं. आजादी दिलाने में हमारे कई क्र ांतिकारी रहे, जिन्हे हम भूल गए. हम भूल गए राजा रघुनाथ शाह, शंकर शाह को, वीरागंना रानी अंवतिबाई, हम भूल गए, टंट्या मामा को, भीमा नायक हो, महारानी लक्ष्मीबाई को, भगतसिंह को, सुखदेव, राजगुरु को, तात्या टोपे को, हम भूल गए वीर सावरकर को, जिन्होने देश को आजाद कराने में अपना सबकुछ न्यौछावर कर दिया. उन्होने कहा कि आज यही बात मेरे मन को पीड़ा पहुंचाती है.

आजादी के लिए हजारों क्रांतिकारी हंसते हंसते शहीद हो गए. उनके त्याग, तपस्या के कारण ही देश को आजादी मिली है. रघुनाथ शाह, शंकर शाह जिन्होने देश को आजाद कराने में अंग्रेजों से लोहा लिया, उन्हे तोप में बांधकर उड़ा दिया गया, ऐसे महान शहीदों को भुला दिया गया. उन्होने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दूंगा कि ऐसे सारे शहीदों के अब स्मारक बनाए जा रहे है. हमने छिंदवाड़ा यूनिवर्सिटी का नाम राजा रघुनाथ शाह-शंकर शाह के नाम पर रखने का निर्णय लिया है. इस मौके पर विधायक व लोधी समाज के अध्यक्ष जालमसिंह पटैल, पूर्व विधायक प्रतिभा सिंह, गौ-संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष अखिलेश्वरानंद, पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन, जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष बरकड़े सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झंडा सत्याग्रह जबलपुर और देश के इतिहास का अमर कारनामा है: महापौर

Rail News: कटनी-सिंगरौली के बीच मेगा ब्लाक, जबलपुर इंटरसिटी सहित कई गाडिय़ां रद्द, कुछ डायवर्ट होकर चलेंगी

यशवंतपुर-बरौनी के बीच जबलपुर होकर चलेगी 4-4 ट्रिप स्पेशल ट्रेन, यह है टाइमिंग्स

Leave a Reply