ब्रिटिश उच्चायोग और उच्चायुक्त के दिल्ली में आवास की सुरक्षा घटाई गई, यह है कारण

ब्रिटिश उच्चायोग और उच्चायुक्त के दिल्ली में आवास की सुरक्षा घटाई गई, यह है कारण

प्रेषित समय :16:01:35 PM / Wed, Mar 22nd, 2023

नई दिल्ली. लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग में खालिस्तान समर्थकों के विरोध प्रदर्शन के कुछ दिनों बाद दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग और उच्चायुक्त के आवास के बाहर बैरिकेड्स को आज पुलिस ने हटा लिया. उच्चायोग के बाहर बैरिकेडिंग के आलावा पुलिस वैन को भी हटाया गया. हालांकि दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि ब्रिटेन उच्चायोग के बाहर सुरक्षा बरकरार है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने यहां 12 बैरिकेड लगाए थे, जिसे अब हटा लिया है. वहीं भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस के आवास के बाहर तैनात सुरक्षा भी हटा ली गई है. समाचार के मुताबिक एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, यहां ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर सुरक्षा व्यवस्था बरकरार है. हालांकि, आयोग की ओर जाने वाले मार्ग पर लगाए गए बैरिकेड्स हटा दिए गए हैं, जिससे आवागमन में बाधा हो रही थी. ब्रिटिश उच्चायोग ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. उच्चायोग के एक प्रवक्ता ने कहा, 'हम सुरक्षा मामलों पर टिप्पणी नहीं करते हैं.

\इससे पहले विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया कि ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग में तोडफ़ोड़ के बाद रविवार रात नई दिल्ली में ब्रिटेन के सबसे वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया गया.

ब्रिटिश राजनयिक से लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के बाहर सुरक्षा व्यवस्था की गैरमौजूदगी को लेकर स्पष्टीकरण मांगा गया था, जिस कारण अराजक तत्व उच्चायोग परिसर में प्रवेश करने में सफल रहे थे. राजनयिक को इस संबंध में वियना कन्वेंशन के तहत यूके सरकार के बुनियादी दायित्वों की याद दिलाई गई. विदेश मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, यूके में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मियों की सुरक्षा के लिए यूके सरकार की उदासीनता को भारत अस्वीकार्य मानता है.

वहीं ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने यूनाइटेड किंगडम में भारतीय उच्चायोग पर हुए हमले की निंदा की. उन्होंने अपमानजनक कृत्यों की निंदा की और इसे पूरी तरह से अस्वीकार्य बताया. भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने ट्वीट किया, मैं भारतीय उच्चायोग के लोगों और परिसरों के खिलाफ आज के शर्मनाक कृत्यों की निंदा करता हूं- पूरी तरह से अस्वीकार्य.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राहुल गांधी ने लंदन में लिया BBC का पक्ष, बोले- सरकार से सवाल करने वालों पर होता है हमला

उत्तर प्रदेश में प्रलोभन देकर कराया जा रहा धर्मांतरण, लंदन से हो रही थी फंडिंग

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने लंदन में की गौ पूजा, आरती उतारी, आशीर्वाद लिया, वीडियो वायरल

डंकी की शूटिंग के लिए तापसी पन्नू संग लंदन-यूरोप जाएंगे शाहरुख खान

जबलपुर निकाय चुनाव: बुजुर्गों और युवाओं में दिखा उत्साह, कोई लंदन से आया तो किसी ने पहली बार किया मतदान

Leave a Reply