महंगी हुई केदारनाथ हेलीकाप्टर सेवा, यह है नई रेट लिस्ट, इस तारीख से से शुरू होगी बुकिंग

महंगी हुई केदारनाथ हेलीकाप्टर सेवा, यह है नई रेट लिस्ट, इस तारीख से से शुरू होगी बुकिंग

प्रेषित समय :16:03:28 PM / Sat, Mar 25th, 2023

नई दिल्ली. केदारनाथ धाम की यात्रा करने वालों के लिए बुरी खबर है. अब हेली सेवा का उपयोग करने के लिए बढ़ा हुआ किराया चुकाना होगा. जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड नागरिक उड्डयन परिषद (यूकाडा) ने नया किराया तय किया है.

नई किराया लिस्ट के मुताबिक, फाटा और शेरसी से हेली सेवा का एक तरफ का किराया क्रमश: 390 रुपए और 409 रुपए अधिक देना पड़ेगा. गुप्तकाशी से किराए में 5 रुपए की मामूली राहत रहेगी.

पिछले साल फाटा से 2360 रुपये, शेरसी से 2340 रुपये और गुप्तकाशी से 3875 रुपये किराया तय था. यूकाडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि हेली सेवा के लिए बुकिंग आईआरसीटीसी करेगा. ट्रायल रन 31 मार्च तक पूरा हो जाएगा. इस साल अब तक कुल 5.97 लाख लोगों ने पंजीकरण किया है, जिसमें केदारनाथ धाम के लिए 2.2 लाख रजिस्ट्रेशन हुए हैं.

अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू होगी बुकिंग

अप्रैल के पहले सप्ताह से हेली सेवा की बुकिंग शुरू होगी. बुकिंग के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा. इस बार चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से प्रारंभ हो रही है. चारधाम में से हेली सेवाएं केवल केदारनाथ धाम के लिए संचालित होती हैं. इसके लिए केदारघाटी में 3 सेक्टर फाटा, शेरसी और गुप्तकाशी बनाए गए हैं. इन तीनों सेक्टर में नौ हेलीपैड हैं, जहां से हेली सेवाओं का संचालन होता है. जो लोग हवाई यात्रा करना चाहते हैं, वे निकटतम हवाई अड्डे जॉली ग्रांट पहुंच सकते हैं, जो देहरादून के करीब है. यह हवाई अड्डा ऋषिकेश के भी करीब है, जहां यात्रियों को जोशीमठ पहुंचने के लिए कार या बस बुक करनी पड़ती है. वहीं केदारनाथ से जुडऩे वाला निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश और हरिद्वार है, जो पवित्र मंदिर से 208 किमी और 228 किमी दूर हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Uttarakhand: केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर क्रैश, छह तीर्थयात्रियों की मौत, रेस्‍क्‍यू शुरू

हिमालय में आया बर्फ का तूफान, बाल-बाल बचा केदारनाथ धाम, सरकार ने सर्वे कराने का लिया निर्णय

केदारनाथ धाम में तैयारियां पूरी, श्रद्धालुओं के लिए टैंट लगे, यहां इतने तीर्थ यात्रियों के रुकने का है प्रबंध

6 मई से खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, धामी सरकार ने स्वीमिंग पूल्स और वाटर पार्क खोलने की इजाजत दी

शीतकाल तक के लिए बंद हुए बाबा केदारनाथ धाम के कपाट

Leave a Reply