केदारनाथ धाम में तैयारियां पूरी, श्रद्धालुओं के लिए टैंट लगे, यहां इतने तीर्थ यात्रियों के रुकने का है प्रबंध

केदारनाथ धाम में तैयारियां पूरी, श्रद्धालुओं के लिए टैंट लगे, यहां इतने तीर्थ यात्रियों के रुकने का है प्रबंध

प्रेषित समय :16:58:01 PM / Fri, Apr 29th, 2022

देहरादून. केदारनाथ धाम में तीर्थ यात्रियों के रहने की व्यवस्था की गई है. भीमबली में भुगतान पर रेस्टोरेंट की व्यवस्था उपलब्ध है. 5 हट में 30 बैड व 4 टैंटों में 40 बेड की व्यवस्था की जा रही है. बड़ी लिंचौली में 60 बेड और 352 बेड की व्यवस्था टैंट में की जा रही है. केदारनाथ बेस कैंप में 100 टैंट स्थापित किए जा रहे हैं.

साथ ही 50 टैंट की व्यवस्था घोड़ा पड़ाव एवं देवदर्शनी में की जा रही है. केदारनाथ बेस नंदी कॉम्पलैक्स में पक्के हट्स में 138 बैड की व्यवस्था है. एमआई-26 हैलीपैड के पास 80 बेड की व्यवस्था की गई है. जबकि स्वर्गारोहणी कॉटेज में 90 बेड की व्यवस्था है. उन्होंने बताया कि इस बार सुमेरू टैंट कॉलोनी को दोबारा स्थापित किया जा रहा है जिसमें 30 टैंट तैयार किए जा रहे हैं.

इनका कहना...

केदानाथ यात्रा के पैदल मार्ग पर स्थापित एमआरपी का संचालन 1 मई से शुरू होगा. चीरबासा, जंगलचट्टी, भीमबली, रामबाड़ा, छोटी लिंचौली, बड़ी लिंचौली, छानी, भैरव ग्लेशियर, रुद्रा प्वाइंट, बेस कैंप व केदारनाथ में चिकित्सा राहत केंद्र की स्थापना कर दी गई है.

- डॉ बीके शुक्ला, सीएमओ

गौरीकुंड से केदारनाथ धाम तक आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उचित आवास एवं भोजन की व्यवस्था की जा रही है. गौरीकुंड से पैदल मार्ग जंगलचट्टी में 3 हट में 18 बैड की व्यवस्था कर दी गई है.

अनिल गब्र्याल, महाप्रबंधक, गढ़वाल मंडल विकास निगम.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता को 4 विकेट से हराया, केकेआर की लगातार 5वीं हार

अभिमनोजः देश में जीते, लेकिन दिल्ली में सीएम केजरीवाल से सियासी मात खा गए पीएम मोदी, काहे?

राजधानी दिल्ली में प्रशासन पर किसका होगा नियंत्रण, सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

Leave a Reply