IBA वर्ल्ड वुमेंस बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वीटी बोरा ने जीता स्वर्ण पदक

IBA वर्ल्ड वुमेंस बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वीटी बोरा ने जीता स्वर्ण पदक

प्रेषित समय :08:37:11 AM / Sun, Mar 26th, 2023

नई दिल्ली. भारत को दिल्ली में खेली जा रही IBA वर्ल्ड वुमेंस बॉक्सिंग चैंपियनशिप में दूसरा गोल्ड मेडल मिल गया है. स्वीटी बोरा ने 81 किलो भारवर्ग में चीन की वैंग लीना को हराकर स्वर्ण पदक जीता. स्वीटी ने ये मुकाबला 4-3 के स्प्लिट डिसिजन से जीता. स्वीटी ने पहले राउंड से ही चीन के मुक्केबाज पर दबदबा बना लिया था. उन्होंने पहले राउंड में ही चीनी मुक्केबाज के चेहरे पर जोरदार पंच लगाए और पहला राउंड 3-2 से जीता था.

दूसरे राउंड में भी स्वीटी बोरा ने संभलकर शुरुआत की.उन्होंने चीन की मुक्केबाज वैंग लीना के खिलाफ पहले रक्षात्मक रुख अपनाया. इस दौरान एक स्ट्रेट जैब भी झेला. लेकिन, फिर भी हिम्मत नहीं हारी और हुक, अपरकट के जरिए चीन की खिलाड़ी के खिलाफ अंक बटोरे और दूसरा राउंड भी 3-2 के अंतर से जीता. फाइनल राउंड में चीन की मुक्केबाज ने शुरुआत से अटैक किया और दो बार स्वीटी को गिरा भी दिया था. इसे लेकर रैफरी ने उन्हें चेतावनी भी दी थी. लेकिन, स्वीटी ने आखिरी पलों के लिए अपनी ताकत बचा रखी थी और हूटर बजने से पहले ही पंच की बौछार कर दी और उनके अपरकट और जैब से चीनी मुक्केबाज नहीं संभल सकीं.

9 साल पहले स्वीटी को वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था. अब उन्होंने गोल्ड जीतकर अपनी ये कसक दूर कर दी. इस बार 30 साल की स्वीटी ने गोल्ड मेडल जीतने के लिए पूरा जोर लगा दिया और 2018 की विश्व चैंपियन वैंग लीना को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया. 2014 में दक्षिण कोरिया में खेली गई विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में स्वीटी बोरा को चीन की यांग जियोली से हार झेलनी पड़ी थी और अब उन्होंने चीन की ही मुक्केबाज को चारों खाने चित कर गोल्ड मेडल जीता है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय महिला बॉक्सिंग टीम के मुख्य कोच खेल गांव से बाहर

भारतीय महिला बॉक्सिंग टीम के मुख्य कोच खेल गांव से बाहर

वर्ल्‍ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप: आसान जीत के साथ अगले दौर में पहुंचे शिव थापा और दीपक बोहरिया

सुपरस्टार बॉक्सर मैनी पेकियाओ ने लिया संन्यास, बोले- गुड बाय बॉक्सिंग

हिमाचल की स्नेहा नेगी ने यूथ एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल

Leave a Reply