राजस्थान से लेकर अरुणाचल तक महसूस हुए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

राजस्थान से लेकर अरुणाचल तक महसूस हुए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

प्रेषित समय :09:08:08 AM / Sun, Mar 26th, 2023

बीकानेर. एक बार फिर भूकंप से देश के अनेक राज्यों की धरती डोल गई है. जानकारी के अनुसार शनिवार और रविवार की दरमियानी राजस्थान से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार राजस्थान के बीकानेर में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया. वहीं अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग में भी भूकंप के झटके महसूस हुए, जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.5 मापी गई.

बताया जा रहा है कि चांगलांग में शनिवार और रविवार की दरमियानी रात 1 बजकर 45 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए. इसके 30 मिनट बाद बीकानेर में कंपन महसूस किया गया. दोनों ही जगहों पर जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. भूकंप का केंद्र बीकानेर से 516 किलोमीटर पश्चिम में था. हालांकि कंपन महसूस करते ही लोग घरों से बाहर निकल आए.

पिछले कुछ महीने में उत्तराखंड, हिमाचल, पूर्वोत्तर के राज्यों सहित देश के अलग अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. चार दिन पहले दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी. दोपहर 4:42 बजे यह भूकंप आया था. इसका केंद्र नांगलोई था. इससे एक दिन पहले भी दिल्ली एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.8 थी और भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था. करीब 30 से 40 सेकंड तक कंपन महसूस किया गया था और लोग डर के मारे अपने घरों से बाहर निकल गए थे.

इससे पहले दिल्ली एनसीआर में 21 मार्च की रात आए भूकंप की उत्पत्ति धरती की सतह से 187.6 किलोमीटर नीचे हुई थी. भू-वैज्ञानिकों का कहना है कि भकूंप का केंद्र धरती की जितनी अधिक गहराई में होता है, कंपन का दायरा उतना ही सीमित होता है और गहराई जितनी कम होती है, भूकंप के झटके उतनी अधिक दूरी तक महसूस किए जाते हैं. यही वजह है कि 21 मार्च, 2023 की रात आया भूकंप दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में भी महसूस किया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

6.8 भूकंप के बाद 4 देशों में 6 बार कांपी धरती, नेपाल में 6 की मौत, जानें कहां-कहां था केंद्र

इक्वाडोर में आया तेज भूकंप, कई इमारतें जमींदोज, अब तक 12 लोगों की मौत

न्यूजीलैंड में 7.0 तीव्रता का भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती, उठीं सुनामी की लहरें

उत्तरकाशी में देर रात 5 बार भूकंप के झटके, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग

Earthquake : पूर्वी तुर्किये में भूकंप का एक और झटका, 5.6 मापी गई तीव्रता

Leave a Reply