उत्तरकाशी में देर रात 5 बार भूकंप के झटके, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग

उत्तरकाशी में देर रात 5 बार भूकंप के झटके, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग

प्रेषित समय :08:44:26 AM / Sun, Mar 5th, 2023

नई दिल्ली. देश-दुनिया में भूकंप की दहशत बनी हुई है। ताजा खबर उत्तरकाशी से है। यहां शनिवार देर रात 5 बार भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। अच्छी बात यह है कि किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र ने शुरुआती जानकारी में बताया कि भूकंप के झटके हल्के होने के कारण स्थानीय स्तर पर रिकॉर्ड नहीं किए जा सके हैं। वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, तीव्रता 2.5 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की वेबसाइट के अनुसार, इससे पहले गुरुवार को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में सुबह करीब 10.31 बजे 2.4 तीव्रता का हल्का भूकंप आया था।

भूकंप के झटके को महसूस होने के बाद से उत्तरकाशी में लोग दहशत में हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार, रात 12.39 बजे से 1.15 बजे के बीच ये झटके महसूस किए गए। लोग घरों से बाहर निकल आए। शहर में विभिन्न स्थानों पर लोग बच्चों के साथ बैठे दिखाई दिए। उत्तरकाशी जनपद भूकंप की दृष्टि से जोन 5 में आता है।
बता दें, हाल के दिनों में देश-दुनिया के विभिन्न शहरों में कई बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। भारत में दिल्ली-एनसीआर के साथ ही उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब में धरती डोली है। सबसे विनाशकारी भूकंप तुर्किये और सीरिया में आया। ताजा जानकारी के मुताबिक, तुर्किये में तो मृतक संख्या 45,968 पहुंच गई है। लगभग इतने ही लोग सीरिया में मारे गए हैं।
भारत में क्यों आता है भूकंप
पृथ्वी की सतह में विभिन्न प्लेटें लगातार गति में हैं। भारतीय प्लेट हर साल लगभग 5 सेमी आगे बढ़ रही है। इसी आधार पर देश के विभिन्न हिस्सों को अलग-अलग भूकंपीय जोन में बांटा गया है। पहाड़ों पर भूकंप का खतरा अधिक है। यही कारण है कि उत्तराखंड में 18 सिस्मोग्राफ स्टेशनों का एक मजबूत नेटवर्क बनाया गया है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड : उत्तरकाशी में भूकम्प के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.6 रही तीव्रता, दहशत

उत्तरकाशी बस हादसा: मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 26, बचाव अभियान पूरा हुआ

उत्तरकाशी: तीर्थ यात्रियों से भरी बस खाई में गिरी, 22 लोगों के मरने की आशंका, कई गंभीर

उत्तरकाशी में भूकंप के झटकों से हिली धरती, रिक्टर स्केल पर 4.1 रही तीव्रता

चट्टानें गिरने से उत्तरकाशी का गंगोत्री हाईवे बंद, मसूरी-देहरादून रोड भी हुई जाम

Leave a Reply