दिल्ली हाईकोर्ट ने दिए जामिया हिंसा केस में शरजील इमाम सहित 9 आरोपियों पर आरोप तय करने के आदेश

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिए जामिया हिंसा केस में शरजील इमाम सहित 9 आरोपियों पर आरोप तय करने के आदेश

प्रेषित समय :14:51:07 PM / Tue, Mar 28th, 2023

दिल्ली. दिल्ली हाईकोर्ट ने लोअर कोर्ट को 2019 में हुई जामिया हिंसा मामले में शरजील इमाम सहित 9 आरोपियों पर आरोप तय करने के आदेश दिए हैं. लोअर कोर्ट ने जामिया हिंसा केस के 11 आरोपियों को बरी कर दिया था, लेकिन अब हाईकोर्ट ने 9 आरोपियों पर आरोप तय करने के आदेश दिए हैं. दिल्ली पुलिस ने आरोपियों को बरी करने के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. जानकारी के अनुसार अब दिल्ली हाईकोर्ट से शरजील इमाम, सफूरा जरगर, आशिफ इकबाल तन्हा सहित 9 आरोपियो को झटका लगा है. हालांकि 2 आरोपियों को हाईकोर्ट से राहत भी मिली है.

गौरतलब है कि दिल्ली में 2019 में जामिया में हिंसा हुई थी. इस आरोप में शरजील इमाम सहित 11 आरोपियों पर केस दर्ज हुआ था. इस मामले में साकेत कोर्ट ने सभी 11 आरोपियों को आरोप मुक्त कर दिया था. लेकिन दिल्ली पुलिस ने इस आदेश को चुनौती दी थी. अब पुलिस की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने 9 आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में आरोप तय करने का आदेश दिया है.

जानकारी के अनुसार जस्टिस स्वर्णकांता की अदालत ने यह आदेश दिए हैं. कोर्ट ने कहा कि पहली नजर में साफ है कि शरजील समेत बाकी लोग भीड़ में मौजूद थे. वो न केवल दिल्ली पुलिस मुर्दाबाद के नारे लग रहा थे, बल्कि बैरिकेड को भी हिंसक तरीके से हटाने की कोशिश कर रहे थे. कोर्ट ने कहा कि अभिव्यक्ति की आजादी एवं प्रदर्शन के अधिकार का हवाला देकर शांति भंग करने या सार्वजनिक संपति को नुकसान पहुंचाने की इजाजत नहीं दी जा सकती. दिल्ली हाईकोर्ट ने शरजील इमाम, आसिफ इकबाल तन्हा और सफूरा जऱगर सहित 9 लोगों पर आईपीसी की धारा-143, 147, 149, 186, 353, 427 के तहत आरोप तय करने के आदेश दिए हैं, जबकि दो लोगो मोहम्मद अबुजर और मोहम्मद शोएब को कोर्ट ने आरोप मुक्त कर दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी हाईकोर्ट का जबलपुर एसपी सहित दो टीआई को अवमानना नोटिस, 4 सप्ताह के अंदर मांगा जवाब

सुको कॉलेजियम ने मद्रास हाईकोर्ट के लिए 4 जजों के नामों की सिफारिश की

Gujarat: शादीशुदा प्रेमिका के पति से उसकी कस्टडी दिलाने की मांग, हाईकोर्ट ने लगाया 5 हजार का जुर्माना

इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट से मिली राहत, गिरफ्तारी वारंट सस्पेंड, इन शर्तों का करना होगा पालन

दिल्ली हाईकोर्ट से तेजस्वी यादव को लगा झटका, सीबीआई का समन रद्द करने वाली याचिका खारिज

एमपी हाईकोर्ट का केंट बोर्ड चुनाव पर रोक से इंकार, 30 अप्रेल से होने है इलेक्शन, अगली सुनवाई 4 सप्ताह बाद

Leave a Reply