घर खरीदारों और लोन लेने वालों के लिए राहत: RBI ने नहीं बढ़ाया रेपो रेट, कर्ज पर असर नहीं

घर खरीदारों और लोन लेने वालों के लिए राहत:  RBI ने नहीं बढ़ाया रेपो रेट, कर्ज पर असर नहीं

प्रेषित समय :12:07:03 PM / Thu, Apr 6th, 2023

नई दिल्‍ली. घर खरीदारों और होम-ऑटो लोन लेने वालों के लिए राहत भरी खबर है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में मौद्रिक नीति समिति ने एक साल में पहली बार रेपो रेट नहीं बढ़ाने का फैसला किया है. बैठक के बाद गवर्नर दास ने बताया कि रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर स्थिर बनाए रखा जाएगा. मई, 2022 से अब तक रेपो रेट में 6 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है. इस दौरान कुल 2.50 फीसदी रेपो रेट बढ़ाया गया है.

रेपो रेट वह दर होती है, जिस पर कॉमर्शियल बैंक आरबीआई से पैसे उधार लेते हैं. होम-ऑटो सहित ज्‍यादातर खुदरा कर्ज इसी रेपो रेट पर आधारित होते हैं. इस बार रेपो रेट में बढ़ोतरी नहीं होने से बैंक भी खुदरा लोन की ब्‍याज दरें नहीं बढ़ाएंगे, जिसका घर खरीदारों को सीधा लाभ मिलेगा. गवर्नर दास ने कहा है कि महंगाई के कंफर्ट जोन में होने की वजह से इस बार रेपो रेट नहीं बढ़ाया गया. हालांकि, अमेरिकी फेडरल बैंक और ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक ने अप्रैल में भी अपनी ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की थी, जिससे कयास लगाए जा रहे थे कि रिजर्व बैंक भी रेपो रेट बढ़ाएगा.

दुनियाभर में बढ़ती महंगाई और महंगे होते कर्ज को लेकर भारतीय बैंकों ने रिजर्व बैंक के सामने चिंता जताई थी. उनका कहना था कि महंगाई और ब्‍याज दरों का संतुलन बनाए रखने के लिए लगातार रेपो रेट बढ़ाना ठीक नहीं. हालांकि, हमारा काम यहीं खत्‍म नहीं होता. अगर हालात काबू में नहीं रहते तो एमपीसी की अगली बैठक में रेपो रेट को फिर से बढ़ाया जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

RBI ने महिंद्रा फाइनेंस पर कसा शिकंजा, बाहरी वसूली एजेंट नहीं रख पाएगी संस्था

RBI ने की रेपो रेट में 0.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी, चालू वित्‍तवर्ष के लिए 7.2 प्रतिशत की विकास दर का अनुमान

RBI Monetary Policy: ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, रेपो रेट 4% पर रहेगा बरकरार

MORBI ACCIDENT: 2 नवंबर को गुजरात में राज्यव्यापी शोक, आधा झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज, सभी कार्यक्रम रद्द

Leave a Reply