निर्वाचन आयोग ने किया ऐलान: मई में होंगे राजस्थान के नगरीय और जिला पंचायत उपचुनाव,

निर्वाचन आयोग ने किया ऐलान: मई में होंगे राजस्थान के नगरीय और जिला पंचायत उपचुनाव,

प्रेषित समय :10:05:15 AM / Fri, Apr 7th, 2023

जयपुर. राजस्थान के राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं में इस साल 31 जनवरी तक विभिन्न कारणों से रिक्त हुए पदों पर उपचुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा की है. प्रदेश में 12 जिलों में नगरीय निकायों के कुल 14 सदस्यों के रिक्त पदों के लिए कार्यक्रम की घोषणा की गई है. जबकि जिला परिषद के 4 सदस्यों, पंचायत समिति के 24 सदस्यों, सरपंच के 48 पदों, उपसरपंच के 57 पदों और पंच के 471 पदों पर भी उपचुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा की गई है. नगरीय निकायों-पंचायती राज संस्थाओं के रिक्त पदों पर 7 मई को मतदान होंगे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव चित्रा गुप्ता ने बताया कि नगरीय निकाय सदस्यों के उपचुनाव के लिए 21 अप्रैल को लोक सूचना जारी होगी. नामांकन पत्रों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगी. इसी प्रकार 26 अप्रैल को सुबह 10.30 बजे से नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी और 28 अप्रैल को दोपहर 3 बजे तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे. उन्होंने बताया कि 29 अप्रैल को चुनाव चिह्नों का आवंटन किया जाएगा, जबकि 7 मई को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. इसके बाद 8 मई को सुबह 9 बजे से मतगणना होगी. उन्होंने बताया कि उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आचार संहिता लागू हो गई है.

जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के रिक्त पदों पर उपचुनाव के लिए 17 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी. नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगी. इसी प्रकार 26 अप्रैल को सुबह 11  बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी. 27 अप्रैल को दोपहर 3 बजे तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे. उन्होंने बताया कि 27 अप्रैल को ही नाम वापसी के बाद चुनाव चिह्नों का आवंटन और उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि 7 मई को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा, जबकी 9 मई को वोटों की गिनती की जाएगी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सरपंच और पंचों के उपचुनाव के लिए 17 अप्रैल को जिला निर्वाचन अधिकारी लोकसूचना जारी करेंगे. 30 अप्रैल को नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे. 1 मई को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी. उन्होंने बताया कि 1 मई को दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी की प्रक्रिया की जाएगी और इसके बाद चुनाव चिह्नों का आवंटन और उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा. 7 मई को मतदान होगा और मतदान समाप्ति के बाद पंचायत मुख्यालय पर मतगणना की जाएगी. इसी प्रकार उपसरपंच चुनाव के लिए 8 मई को सुबह 9 बजे से पूर्व बैठक के लिए नोटिस कर 10 बजे से बैठक प्रारंभ की जाएगी. इसी दिन सुबह 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों (प्रस्तावों) का प्रस्तुतिकरण किया जाएगा. सुबह 11.30 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी. सुबह 11.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों सूची तैयार की जाएगी और चुनाव प्रतीकों का आवंटन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि आवश्यक होने पर दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक मतदान होगा और इसके बाद मतगणना की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईपीएल: पंजाब ने दर्ज की दूसरी जीत, रोमांचक मुकाबले में राजस्थान को 5 रन से हराया

IPL2023: प्रभसिमरन की तूफानी बैटिंग, धवन ने खेली कप्तानी पारी, पंजाब ने राजस्थान को दिया 198 रनों का टारगेट

IPL: राजस्थान ने हैदराबाद को 72 रन से हराय, बटलर, जायसवाल और सैमसन ने ठोंके तेज हाफ सेंचुरी, चहल ने लिए चार विकेट

राजस्थान: कांग्रेस ने तैयार किया नया फार्मूला, जिनका काम ठीक नहीं कटेंगे उनके टिकट

राजस्थान में राइट टू हेल्थ बिल वापस लेने की मांग पर अड़े निजी डॉक्टर्स, सरकार अपने रुख पर कायम

Leave a Reply