अमेरिका ने 10 हजार किमी रेंज वाली मिनटमैन-3 मिसाइल का किया परीक्षण

अमेरिका ने 10 हजार किमी रेंज वाली मिनटमैन-3 मिसाइल का किया परीक्षण

प्रेषित समय :11:24:41 AM / Thu, Apr 20th, 2023

वॉशिंगटन: अमेरिका ने मिनटमैन-3 का सफल परीक्षण किया है. मिसाइल टेस्ट कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस पर एयर फोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमांड एयरमैन और नेवी एयरक्रू की एक संयुक्त टीम द्वारा किया गया है. यह 19 अप्रैल की सुबह 5.11 मिनट पर लॉन्च की गई. अमेरिकी वायु सेना ने शंकाओं को दूर करते हुए कहा, ‘इस तरह के परीक्षण पहले भी 300 से अधिक बार हो चुके हैं, इसका वर्तमान विश्व की घटनाओं से कोई लेना-देना नहीं है.’ एयरफोर्स ने स्पष्ट किया कि यह लॉन्च नियमित गतिविधियों का हिस्सा है. इसका उद्देश्य यह प्रदर्शित करना है कि 21वीं सदी के खतरों को रोकने के लिए अमेरिका का न्यूक्लियर डेटरेंट सुरक्षित, विश्वसनीय और प्रभावी रहे.

एयरफोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमांड की रिपोर्ट के अनुसार, मिसाइल के परीक्षण के बाद कमांडर जनरल थॉमस ए. बुसिएरे ने कहा, ‘हमारी वायु सेना में सामरिक प्रतिरोध सबसे महत्वपूर्ण मिशन है और यही अमेरिका की रक्षा की आधारशिला है. हमारे आदेश की नींव और हमारे मिशन को अंजाम देने की हमारी क्षमता स्ट्राइकर एयरमैन के कारण है, और मुझे उनकी क्षमताओं पर पूर्ण और अटूट विश्वास है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘हम वैश्विक हमले करने के लिए कभी भी और कहीं भी अपने परमाणु बलों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका की रक्षा के लिए तैयार हैं.’

मिनटमैन-3 की खासियत
Minuteman III, अमेरिकी वायु सेना में 50 वर्षों से सेवा में है. इसे पहली बार 1970 में तैनात किया गया था. इसकी स्पीड 24000 किलोमीटर प्रति घंटे की बताई जाती है. इसकी ऑपरेशन रेंज 10 हजार किलोमीटर बताई गई है. मिनटमैन का पूरा नाम LGM-30G Minuteman-III है.  LGM में L का अर्थ साइलो लॉन्च मिसाइल से है, क्योंकि यह जमीन में बने अंडरग्राउंड साइलो में रखी जाती है. G का अर्थ ग्राउंड अटैक और M का अर्थ गाइडेड मिसाइल है. यह वारहेड से लैस मिसाइल है जो युद्ध के समय परमाणु बम ले जाने में सक्षम है. Minuteman III अमेरिका के परमाणु शस्त्रागार में जमीन से चलने वाली एकमात्र अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है. यह दुनिया में कहीं भी अपने टारगेट को भेदने की ताकत रखती है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रूस का यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमला, एक के बाद एक दागीं 30 मिसाइलें, देश में हुआ ब्लैकआउट

इजराइल ने सीरिया पर दनादन बरसाई मिसाइलें, हमले में 15 लोगों की मौत

ब्रम्होस मिसाइल का एक्सटेंडेड रेंज वर्जन का सफल परीक्षण, जो 400 किमी दूर के लक्ष्य को आसानी से भेद सकेगा

आतंकी संगठन की धमकी: जो लोग कश्मीर में डोमिसाइल हासिल करेंगे उन्हें मार दिया जाएगा

Leave a Reply