पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल का निधन, 5 बार रहे मुख्यमंत्री

पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल का निधन, 5 बार रहे मुख्यमंत्री

प्रेषित समय :22:07:38 PM / Tue, Apr 25th, 2023

चंडीगढ़. पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल का 95 साल की उम्र आज निधन हो गया. उन्हे तबियत खराब होने के चलते मोहाली के एक निजी अस्पताल में भरती कराया गया था. श्री बादल पांच बार पंजाब के मुख्यमंत्री रहे.

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का 95 साल की उम्र में मंगलवार को निधन हो गया. शुक्रवार सुबह तबीयत बिगडऩे के बाद उन्हें मोहाली के प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. वे 5 बार पंजाब के मुख्यमंत्री रहे.

बताया जाता है कि प्रकाश सिंह बादल वर्ष 2022 में पंजाब विधानसभा का चुनाव हार गए थे, यह उनके राजनैतिक जीवन की पहली  हार थी, वे अधिक उम्र होने के कारण चुनाव नहीं लडऩा चाहते थे लेकिन बेटे सुखबीर ने कहने व पंजाब में अकाली दल की स्थिति को देखते हुए चुनाव मैदान में उतरे थे. गौरतलब है कि प्रकाश सिंह बादल ने वर्ष 1947 में राजनीति जीवन  की थी.

उन्होंने सरपंच का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. तब वे सबसे कम उम्र के सरपंच बने थे. 1957 में उन्होंने पहला विधानसभा चुनाव लड़ा. 1969 में उन्होंने दोबारा जीत हासिल की. 1969-70 तक वे पंचायत राज, पशु पालन डेयरी आदि मंत्रालयों के मंत्री रहे. इसके अलावा वे 1970-71, 1977-80, 1997-2002 में पंजाब के मुख्यमंत्री बने. वे 1972, 1980 व 2002 में विरोधी दल के नेता भी बने. मोरारजी देसाई के प्रधानमंत्री रहते वे सांसद भी चुने गए. 2022 का पंजाब विधानसभा चुनाव लडऩे के बाद वे सबसे अधिक उम्र के उम्मीदवार भी बने.

जबलपुर से रहा है नाता-
पंजाब में जब आतंकवाद चरम पर था तब उन्होने आतंकवाद का जबरदस्त विरोध किया था. जिसके चलते उनकी जान को गंभीर खतरा था. तब बतौर सुरक्षा उन्हे जबलपुर सेंट्रल जेल में रखा गया था. जिस बैरक में उन्हे रखा गया था उस बैरक के बाहर उन्होने फूलों के पौधे रोपे थे. रिहा होने के कुछ वर्ष बाद जबलपुर दौरे के दौरान उन्होने सेंट्रल जेल के उन पौधों का निरीक्षण भी किया था. आज भी ये फूल सेंट्रल जेल में महक रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब: विवाह या निजी कार्यक्रमों के लिए अब किसी भी दुकान से खरीद सकते हैं शराब

अतीक के दाउद इब्राहिम से कनेक्शन, पाकिस्तान से मंगाता था हथियार, ड्रोन के जरिए पंजाब में होती थी सप्लाई

पंजाब: पैदल जा रहे श्रद्धालुओं को ट्रक ने कुचला, आठ की दर्दनाक मौत

चंडीगढ़ की जिला अदालत को बम से उड़ाने की धमकी के बाद पुलिस ने खाली कराई इमारत

पीएम मोदी की सौगात, चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, तीन घंटे में दिल्ली से चंडीगढ़

Leave a Reply