AIRF के शताब्दी महोत्सव की हुई शुरूआत रेलकर्मियों ने दुनियाभर में मनाया जश्न

AIRF के शताब्दी महोत्सव की हुई शुरूआत रेलकर्मियों ने दुनियाभर में मनाया जश्न

प्रेषित समय :18:43:47 PM / Tue, Apr 25th, 2023

कोटा. ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआईआरएफ) 99 स्थापना दिवस एवं शताब्दी महोत्सव को भारतीय रेल के सभी मण्डलों के साथ-साथ दुनिया के कई देशों में सोमवार 24 अप्रैल को उल्लास पूर्वक मनाकर शताब्दी वर्ष का आगाज किया गया है.

यूनियन के सहायक मण्डल सचिव नरेश मालव ने बताया कि 24 अप्रेल 1924 को एआईआरएफ की स्थापना हुई थी, तब से लगातार मजदूरों के हकों की लड़ाई यूनियन एवं फेडरेशन लड़ती आ रही है तथा काम के घंटे, बोनस, महंगाई भत्ता जैसी कई सुविधाएं फेडरेशन के संघर्ष का नतीजा रही है. 1960, 1968 एवं 1974 की ऐतिहासिक रेल हड़तालों ने एआईआरएफ को रेल मजदूरों की सबसे विश्वसनीय एवं अग्रणी फेडरेशन के रूप में स्थापित किया. अपने गौरवशाली अतीत एवं मजदूरों की हितैषी लीडरशिप के लिए जानी जाने वाली फेडरेशन के शताब्दी वर्ष में प्रवेश करने की खुशी को फेडरेशन से जुड़ी सभी यूनियनों एवं रेल कर्मचारियों ने भव्य उत्सव के रूप में मनाया.

मुख्य कार्यक्रम आईटीएफ के लंदन स्थित कार्यालय में हुए, जहां से भारत में देश भर के रेल कर्मचारी वर्चुअल माध्यम से समारोह से जुड़े इस अवसर पर शताब्दी महोत्सव का लोगो भी लांच किया गया. जिसमें एआईआरएफ के महामंत्री कॉ. शिवगोपाल मिश्रा, अध्यक्ष कॉ. एन कन्हैया, रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अनिल कुमार लाहोटी, आईटीएफ के प्रसिडेन्ट पेडीक्रुमलीन, आईटीएफ रेल सेक्शन के अध्यक्ष डेविड गोबे, आईटीएफ के महामंत्री स्टीफन कोटन सहित अन्य नेताओं ने संबोधित कर शुभकामनाएं प्रेषित की. इस अवसर पर देश भर के सभी यूनियन कार्यालयों पर विद्युत सज्जा की गई एवं हर्ष के साथ लोगो ने एक दूसरे का मिठाई खिलाकर खुशी व्यक्त की.

यूनियन महामंत्री काम. मुकेश गालव वर्चुअल जुड़े, साथ में  रहे सैकड़ों रेलकर्मी

फेडरेशन से जुडी वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) के महामंत्री कॉ. मुकेश गालव की अगुवाई में सैकड़ों रेल कर्मचारी कोटा मण्डल के यूनियन कार्यालय से वर्चुअल माध्यम से शताब्दी समारोह से जुड़े तथा कार्यालय में नारेबाजी कर हर्ष व्यक्त किया गया. इस अवसर जोनल कोषाध्यक्ष कॉ. इरशाद खान, मण्डल उपाध्यक्ष अजय शर्मा, सहा.मण्डल सचिव नरेश मालव, सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थिति रहे. कोटा मंडल में सवाई माधोपुर यूनियन कार्यालय में मंडल अध्यक्ष लोकेंद्र मीणा, गंगापुर में नरेन्द जैन, तुगलाकाबाद में विकास शर्मा, जबलपुर में रोमेश मिश्रा एवं बी.एन शुक्ला तथा भोपाल में जोनल अध्यक्ष फिलिप ओमन के नेतृत्व में यूनियन कार्यालयों में सजावट कर मीटिंग का आयोजन करते हुए शताब्दी महोत्सव की शुरूआत की गई.

पूरे साल होंगे विभिन्न आयोजन, ऐतिहासिक रहेगा कार्यक्रम

यूनियन के महामंत्री कॉ. मुकेश गालव ने बताया कि शताब्दी महोत्सव में वर्ष भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर इसे ऐतिहासिक बनाया जायेगा. एआईआरएफ द्वारा इस शताब्दी महोत्सव को पुरानी पेंशन बहाली एवं रेल से निजीकरण को समाप्त करने के संकल्प के साथ मनाने का आवाहन किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूनियन: जोनल इंजीनियरिंग स्टाफ कांफ्रेंस 8 अप्रेल को कोटा में आयोजित, पमरे के सैकड़ों कर्मचारी पहुंच रहे, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

रंग लाया डब्ल्यूसीआरईयू का प्रयास: कोटा के लोको पायलट नहीं होगें बेघर

PM को केजरीवाल ने लिखी चिट्ठी, कहा- सर रेलवे में बुजुर्ग कोटा जारी रखने से केंद्र गरीब नहीं बन जाएगा, करें बहाल

Rajasthan: कोटा में बड़ा हादसा, रामनवमी जुलूस में करंट लगने से 3 की मौत, 4 गंभीर

कोटा माल डिब्बा मरम्मत कारखाना के कर्मचारियों की समस्याओं को शीघ्र हल करें, WCREU ने पमरे के पीसीपीओ को सौंपा मांग पत्र

Leave a Reply