कोटा माल डिब्बा मरम्मत कारखाना के कर्मचारियों की समस्याओं को शीघ्र हल करें, WCREU ने पमरे के पीसीपीओ को सौंपा मांग पत्र

कोटा माल डिब्बा मरम्मत कारखाना के कर्मचारियों की समस्याओं को शीघ्र हल करें, WCREU ने पमरे के पीसीपीओ को सौंपा मांग पत्र

प्रेषित समय :18:18:45 PM / Sat, Mar 25th, 2023

कोटा. वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन (डबलूसीआरईयू) की वर्कशॉप शाखा द्वारा प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी जबलपुर एस.के.अलबेला के कोटा आगमन पर माल डिब्बा मरम्मत कारखाना-कोटा में कार्यरत कर्मचारियों की ज्वलंत समस्याओं का ज्ञापन सौंपा.

यूनियन के जोनल उपाध्यक्ष एवं वर्कशॉप शाखा सचिव अरविन्द सिंह ने बताया कि डिब्बा मरम्मत कारखाना में कार्यरत कर्मचारियों की काफी समय से समस्याएं लंबित चली हैं, किंतु उन्हें पूरा नहीं किया जा रहा है. आज कोटा आगमन पर पमरे के प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी श्री अलबेला को एक मांगपत्र सौंपकर मांग को पूरा करने का आग्रह किया गया है.

यह है कर्मचारियों की मांग

- रेलवे बोर्ड के पत्र.सं.  110/02, 17.07.02 के तहत मान्यता प्राप्त कर्मचारी संगठन के 04-05 प्रतिनिधियों को गेट पास सिस्टम में छूट प्रदान की जाए, यूनियन का आग्रह है की वर्कशॉप ब्रांच के 04-05 पदाधिकारियों को 04 बार पंच के स्थान पर केवल 01 पंच की अनिवार्यता हो.

- कारखाना में कार्यरत एस.एस.ई. को लेवल-7 (जीपी 4600) के मूल वेतन के आधार पर इंसेंटिव का भुगतान किया जा रहा है, कारखाना में कार्यरत एस.एस.ई. का 01.12.2022 से लेवल-8 (जीपी-4800) में पदोन्नति प्रदान की गयी है उनको लेवल-8 के मूलवेतन के आधार पर इंसेंटिव का भुगतान किया जाये.

- वर्कशॉप वर्कशॉप कोटा में विभिन्न मंडलों से कर्मचारियों के स्वमं के अनुरोध पर स्थानांतरण के आवेदन लंबित है, इन कर्मचारियों की तकनीकी योग्यता आईटीआई डीजल या अन्य ट्रेड से है एवं आर.आर.बी.द्वारा इन्हें तकनी.-।।। के पद पर नियुक्ति दी गई हे, परन्तु कर्मचारी रेलवे में ग्रेड-।।। से यांत्रिक फिटर या वेल्डर ट्रेड में कार्य कर रहा है. ऐसे कर्मचारियों को वर्कशॉप में स्वमं  के अनुरोध पर स्थानान्तरण की एनओसी नहीं दी जा रही है. अत:ऐसे पेंडिंग  कर्मचारियों को एनओसी दिलवाने की कृपा करे द्य  

- स्थानीय पीएनएम में वर्कशॉप के रेलवे संस्थान के गठन का मुद्दा 2017-18 से लंबित है (पीएनएम मद सं 03/17), इस मद के तहत प्रशासनिक मंजूरी तत्कालीन सीडब्लयूएम से मिल चुकी है, केवल एडहॉक कमेटी का गठन कर मेम्बरशिप चालू किया जाना है, एडहॉक कमेटी के गठन पर कोई निर्णय 4-5 सालों से नहीं हुआ है, जिससे खेलकूद गतिविधियों का संचालन मुश्किल होता जा रहा है, इन मुद्दों को पर त्वरित आधार पर निर्णय किये जाने का निर्देश प्रदान करें.

- पारिवारिक पेंशन से सम्बंधित प्रकरण लंबित होने बाबत, यूनियन के संज्ञान में लाया गया है कि 2020 से अब तक पारिवारिक पेंशन से समबन्धित 23 प्रकरण लंबित हैं, यह प्रकरण कर्मचारी हित में सर्वोपरि होते हंै, अत: इन प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही के निर्देश जारी करने का श्रम करें.

- वर्कशॉप में खेलकूद गतिविधियां बंद होने के कगार पर है, वर्कशॉप ग्राउंड में मूलभूत सुविधाएं नहीं हैं और इंडोर के लिए कोई भी स्थान उपलब्ध नहीं है, वर्कशॉप में एक वर्षो से बंद प्राइमरी स्कूल बिल्डिंग है, जो उपयोग में नहीं होने के कारण जंगल बनता जा रहा है. उक्त स्कूल में रिपेयर कर एवं मामूली बदलाव करने से स्कूल को इंडोर खेलकूद स्टेडियम में बदला जा सकता है.
एजीएम शोभन चौधुरी ने यूनियन प्रतिनिधि मंडल को आश्वासन दिया था कि खेलकूद को बढ़ावा देने हेतु 35 लाख तक का प्रस्ताव भिजवाया, अपने निरीक्षण रिपोर्ट में इस सम्बन्ध में सहमती दी है.

अन्य मदों में यूनियन द्वारा कर्मचारी हित में कई मुद्दे विगत कई वर्षो से स्थाई वार्ता तंत्र में उठाये जा रहे है,जिस पर प्रशासन ने अपनी सहमति दी है परन्तु कोई कार्यवाही नहीं हो रही है. कारखाने में टाइप।।। आवासों के लिए प्रतीक्षारत कर्मचारियों की सूची बहुत ज्यादा है, कर्मचारी वर्षों से टाइप।।। आवास हेतु पंजीकृत हैं, पर उन्हें उचित आवास नहीं मिल रहा, कारखाने के कर्मचारी हेतु अतिरिक्त टाइप ।।। आवासों का निर्माण करवाया जाना चाहिए, वर्कशॉप कोटा में वर्तमान में ग्रुप सी एवं डी की 289 कर्मचारियों की रिक्तियां चल रही हैं, वर्ष 2023 तक लगभग 91 और कर्मचारी रेल सेवा से सेवानिवृत होने जा रहे है.

ज्ञापन देने गये प्रतिनिधि मंडल में शाखा अध्यक्ष घनश्याम मीणा, शाखा सचिव अरविन्द सिंह, प्रसन्नजीत राय चौधरी, प्रशांत गौतम, आर.पी. मीना, भारत लाल मीणा, ओमप्रकाश राजपूत, मनोज गुप्ता, सहित अन्य पदाधिकारी मुख्य रूप से उपस्थित रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पुरानी पेंशन योजना बहाली हेतु WCREU के नेतृत्व में विशाल वाहन रैली कोटा में 21 मार्च को

कोटा रेलवे मंडल: स्थानीय कर्मचारी हित निधि समिति की बैठक में रेल कर्मचारियों के लिए कई कल्याणकारी निर्णय

WCREU के नेतृत्व में रनिंग स्टाफ का कोटा लॉबी पर ऐतिहासिक विशाल प्रदर्शन, प्रशासन की प्रताडऩा से त्रस्त हैं कर्मचारी

पूर्व अग्निवीरों को केंद्र का तोहफा, अब CISF में 10 प्रतिशत कोटा रिजर्व, उम्र सीमा में भी छूट

MP News: गढ़ाकोटा के पास कार-ट्रक में सीधी भिडंत, 5 घायल, सागर से कुंडलपुर जा रहा था परिवार

Leave a Reply