सोने के भाव में तेजी, आज फिर महंगा हुआ गोल्ड, चांदी भी उछली

सोने के भाव में तेजी, आज फिर महंगा हुआ गोल्ड, चांदी भी उछली

प्रेषित समय :18:50:42 PM / Wed, Apr 26th, 2023

नई दिल्ली. मजबूत वैश्विक रुख के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार बुधवार 26 अप्रैल को सोना 590 रुपये उछलकर 61,040 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. पिछले कारोबार में सोना 60,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी भी 420 रुपए की तेजी के साथ 75,070 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई.

विदेशी बाजार में सोना और चांदी तेजी के साथ क्रमश: 1,997.8 डॉलर प्रति औंस और 24.95 डॉलर प्रति औंस पर चल रहे थे. बुधवार को एशियाई कारोबारी घंटों में सोने की कीमतों में सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार हुआ. आपको बता दें कि सुबह के सत्र में सोना नरमी के साथ कारोबार कर रहा था.

वायदा कारोबार में सोने का रेट

व्यापारियों द्वारा सौदों के आकार को कम करने से वायदा कारोबार में बुधवार को सोना 10 रुपये गिरकर 60,251 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में, जून डिलीवरी के लिए सोना अनुबंध 15,437 लॉट के कारोबार में 10 रुपये या 0.02 प्रतिशत की गिरावट के साथ 60,251 रुपये पर था.

विश्लेषकों ने सोने की कीमतों में गिरावट का श्रेय कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान को दिया. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.14 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,007.30 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था. चांदी वायदा 86 रुपये चढ़कर 74,349 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

सोने की कीमतों में कैसे होता है बदलाव

सोने की कीमतें विभिन्न कारकों से प्रभावित होती हैं, जिनमें आर्थिक दृष्टिकोण, मुद्रास्फीति, ब्याज दरें, डॉलर की रफ्तार और निवेशकों की जोखिम क्षमता शामिल है. चूंकि वैश्विक आर्थिक परिदृश्य निराशाजनक है, तो इससे सोने की कीमतों को समर्थन मिलेगा. हालांकि, यूएस फेड द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर रोक लगाने से सोने की कीमतों पर कुछ दबाव देखने को मिल सकता है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमत के पीछे डॉलर का बड़ा हाथ है, इसलिए जब डॉलर बढ़ता है तो यह सोने को महंगा बनाता है और इसकी मांग और बिक्री की संभावना को प्रभावित करता है.

चांदी की कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया, जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को चांदी की कीमत 86 रुपये की तेजी के साथ 74,349 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के मई डिलीवरी वाले अनुबंध का भाव 86 रुपये या 0.12 प्रतिशत की तेजी के साथ 74,349 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. खबर लिखे जाने तक इसमें 6,672 लॉट के लिए कारोबार हुआ. विश्लेषकों ने कहा कि चांदी कीमतों में तेजी का मुख्य कारण बाजार में सकारात्मक रुख के बीच कारोबारियों की ताजा लिवाली है. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी की कीमत 0.75 प्रतिशत की तेजी के साथ 25.28 डॉलर प्रति औंस हो गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बढ़ती उम्र में फिट और जवां दिखना चाहती हैं, तो सोने से पहले करें ये काम

ज्यादा सोने से हो सकती है डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी

60 हजार के ऊपर पहुंचा सोने का दाम, चांदी की कीमत में भी आया उछाल

लैंड फॉर जॉब्स केस: लालू के करीबियों के घर से ईडी ने जप्त किये 1.5 Kg सोने के जेवर, यूएस डॉलर

CG में सोने की माला पर सियासत, CM भूपेश का BJP पर तंज, कहा- अडानी के मित्रों को सोना ही सोना दिखता है

केरल हाईकोर्ट का आदेश: पत्नी के नाम लॉकर में रखे सोने के गहने पति को नहीं सौंपे जा सकते

Jabalpur: महाकाल दर्शन करने निकला परिवार, घर में घुसे चोरों ने पार किए 25 तोला सोने के जेवर, एक किलो चांदी

Leave a Reply